मोदी-पुतिन मुलाकातः पीएम बोले- दुनिया में कई चीजें बदलीं, पर हमारी दोस्ती कायम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार शाम दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि रूस भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरा उतरने वाला मित्र मानता है। दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और भविष्य की ओर देख रहे हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस आतंकवाद, मादक द्रव्यों की तस्करी और संगठित अपराध को लेकर चिंतित है। इस संदर्भ में अफगानिस्तान में बदलती परिस्थितियों को लेकर भी रूस जाहिर तौर पर चिंता करता है। उन्होंने कहा कि दोनों देश सैन्य और तकनीकी क्षेत्र में अन्यों के मुकाबले बड़े स्तर पर सहयोग कर रहे हैं। दोनों उच्च तकनीकी विकास के साथ भारत में निर्माण गतिविधियां भी संचालित कर रहे हैं।

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 की चुनौती के बावजूद दोनों देशों के संबंधों के विकास की गति धीमी नहीं हुई है। हमारी विशेष और अधिकारप्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले एक दशक के दौरान भू-राजनीतिक समीकरणों में विभिन्न बदलाव हुए हैं लेकिन फिर भी दोनों देशों के संबंध एक समान रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-डिप्टी सीएम डाॅ. दिनेश शर्मा बोलेः मोदी योगी सरकार ने किया गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम

उल्लेखनीय है कि इससे पहले दोनों देशों के बीच रक्षा और विदेश मंत्री स्तर की टू प्लस टू वार्ता हुई। इसमें दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने और वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में मिलकर काम करने पर आपसी विचार साझा किए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)