मानिकतला उपचुनाव: क्या है TMC की स्थिति, लोकसभा चुनाव का ऐसा रहा रिजल्ट

26
maniktala-bielecttiob-haz-been-happening

कोलकाताः कोलकाता-उत्तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सात विधानसभा क्षेत्रों में से एक मानिकतला विधानसभा क्षेत्र में अगले महीने उपचुनाव होने जा रहा है। मानिकतला को बरकरार रखने में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस TMC के लिए मुख्य चिंता हालिया लोकसभा चुनावों में विधानसभावार परिणामों के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र में जीत का मामूली अंतर है।

कैसा था पिछला चुनाव

मानिकतला में उपचुनाव तीन बार के तृणमूल कांग्रेस विधायक साधन पांडे के निधन के बाद हो रहा है। तृणमूल कांग्रेस दिवंगत विधायक की लोकप्रियता के दम पर सीट जीतना चाहती है और इसलिए 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव में उनकी विधवा सुप्ती पांडे को मैदान में उतारा है। दूसरी ओर, भाजपा ने कल्याण चौबे को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जो 2021 में पांडे से हार गए थे। मैदान में तीसरे उम्मीदवार माकपा के राजीव मजूमदार हैं।

चुनाव आंकड़ों के अनुसार, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई है। 2021 में, पांडे उस निर्वाचन क्षेत्र से 20,238 मतों के अंतर से चुने गए थे। हालांकि, लोकसभा चुनाव में मानिकतला से तृणमूल कांग्रेस की जीत का अंतर मात्र 3,575 वोटों तक सिमट गया था। लोकसभा चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने शहरी मतदाताओं के बीच अपनी घटती लोकप्रियता के कारणों की समीक्षा की। कोलकाता-उत्तर लोकसभा के मामले में, जिसमें मानिकतला विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है, गुटबाजी ने पार्टी की लोकप्रियता पर असर डाला है।

यह भी पढ़ेंः-Loksabha Speaker Election: ओम बिरला का दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनना तय, राजस्थान में खुशी की लहर

अब देखना यह है कि उपचुनाव से पहले पार्टी एकजुट होकर साधन पांडे की विधवा की जीत सुनिश्चित कर पाती है या नहीं। मानिकतला में मुस्लिम मतदाताओं का प्रतिशत मात्र 2.4 प्रतिशत है और एससी/एसटी मतदाता पांच प्रतिशत से कुछ कम हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा गैर-बांग्लाभाषी है। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मतदान के दिन मानिकतला में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 12 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। मतगणना 13 जुलाई को होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)