Lucknow: राजधानी में फैल रही आम की खुशबू, लोगों के चेहरे पर आई मुस्कान

8
mango-is-spreading-in-the-lucknow

लखनऊः Lucknow के दशहरी आम का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। बगीचों से दशहरी आम की खुशबू सड़क किनारे तक पहुंच गई है। इस बार आम का स्वाद चखने वालों की जेब खाली नहीं रहेगी। इस साल बाजार में दशहरी आम की कीमत आम आदमी के बजट में रहने वाली है।

दशहरी आम के बाजार में आते ही इसे बेचने वालों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। आम विक्रेता श्रवण और बाबूलाल का कहना है कि आम बेचकर परिवार की चार महीने की भूख मिट जाती है। अगर आम समय से आ जाए और कीमत कम हो तो बिक्री भी जबरदस्त होती है। इस बार दशहरी आम साठ से अस्सी रुपये किलो की दर से बाजार में आया है। एक से दो हफ्ते में दशहरी आम की कीमत में कमी आएगी।

 देश-विदेश में मशहूर है लखनऊ का आम

उन्होंने बताया कि आने वाले समय में दशहरी आम की कीमत घटकर तीस रुपये किलो रह जाएगी फिलहाल ये दोनों किस्में जून के अंत तक आ जाएंगी। तब तक बाजार में दशहरी आम का बोलबाला रहेगा।

गौरतलब है कि मलिहाबाद जो सबसे बड़ा आम उत्पादक क्षेत्र है, वहां के आम विक्रेता हसन ने बताया कि लखनऊ का दशहरी देश-विदेश में मशहूर है। इस समय उनके पास उत्तर प्रदेश के कई स्थानों से दशहरी आम के ऑर्डर हैं।

धड़ल्ले से काटे गए आम के बाग

उन्होंने दो टूक कहा कि माल और मलिहाबाद में हजारों पेड़ काटे गए हैं। पेड़ों के कटने से आम की पैदावार पर असर पड़ा है। कीटों का भी आम की पैदावार पर काफी असर पड़ता है। एक समय ऐसा भी आया जब मलिहाबाद में जहां प्लॉटिंग होती थी, वहां आम के बाग धड़ल्ले से बिकते थे। बाद में आम के व्यापारी और किसान मिलकर खुद ही आम के बाग खरीदने लगे। तभी आज आम मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-दिल्ली में गहराया जल संकट! आतिशी बोलीं- हरियाणा से पानी नहीं छोड़ा गया तो होगी पानी की भारी किल्लत

उन्होंने बताया कि इन दशहरी आमों को थोक व्यापारी दूसरे बड़े क्षेत्रों के व्यापारियों को पेटियों में या मिट्टी के भाव में बेचते हैं। लखनऊ से ट्रकों में भरकर आम दिल्ली, वाराणसी, भोपाल, महाराष्ट्र और विभिन्न बड़े शहरों में भेजे जाते हैं। इसके लिए एडवांस में पैसे देकर ऑर्डर दिए जाते हैं। दशहरी आम का रेट पैदावार के आधार पर शुरू होता है और बाजार में रेट घटता-बढ़ता रहता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)