Malihabadi Mango: पेड़ों पर लदे आम के बौर, किसान गदगद

0
6

लखनऊः आम (Mango) की फसल पर कृषि विशेषज्ञों एवं किसानों की राय पर विस्तृत खबर पिछले अंक में इंडिया पब्लिक खबर ने प्रकाशित की थी। मीडिया में तमाम तरह की खबरें पढ़कर किसान परेशान थे। किसानों की चिंता थी कि वसंत पंचमी तक आम का बौर नहीं निकला था, लेकिन हमारी खबर में इसे सामान्य बताया गया था। इन दिनों आम का बौर काफी तेजी से निकल रहा है और बागवान तथा आम किसान इसे देखकर काफी खुश हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार आम की पैदावार किसानों को खुश करेगी और उम्मीद से ज्यादा की उत्पादन होगा।

आम की फसल को लेकर कृषि विशेषज्ञ उत्साहित

कृषि विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह आम की फसल को लेकर उत्साहित हैं। वह कहते हैं कि आम इस बार लॉसी मुक्त है। सर्दी जाने के दौरान जब बौर निकलते हैं और लासी हमलावर हो जाती है, तब आम को बड़ा नुकसान होता है। ज्यादातर वसंत के मौसम में ही सर्दी की विदाई होती है। इन दिनों बौर निकलते हैं, लेकिन यदि बादली छाने लगता है तो आम को नुकसान होने लगता है। कई बार हल्का कोहरा भी आने से लासी प्रभाव डालने लगती है। इस बार किसान वसंत के दौरान परेशान थे। इंडिया पब्लिक खबर ने आम की फसल को बेहतर होने की संभावाना जताई थी।

डॉ. सत्येंद्र सिंह कहते हैं कि आम ही नहीं, हर फसल के दिन तय होते हैं। 15 या 20 दिन पीछे हो जाने से फसल की पैदावार कम नहीं हो जाती है। श्री सिंह कहते हैं कि गेहूं अगेती भी होता है और पिछेती भी। इसमें भी मौसम का प्रभाव रहता है। यदि ठंड ज्यादा है और बीच-बीच में हल्की बारिश हो जाती है तो फसल 15 दिन बाद काटने को तैयार होगी। ऐसी ही तमाम फसलें हैं।

ये भी पढ़ें..Drug Addiction: देश की युवा आबादी, हो रही नशे की आदी

अच्छी होगी आम की फसल

मलिहाबाद में उद्यान विभाग से जुड़ी रहीं वैज्ञानिक सरला सिंह ने भी दावा किया था कि बौर खिलकर आएंगे और आम भी अच्छा होगा। तेज हवाएं और आंधी के साथ ओले से आम की पैदावार प्रभावित हो सकती है। फिलहाल किसानों को अभी इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मौसम विभाग की ओर से मार्च और अप्रैल में ऐसे दिनों को लेकर किसी प्रकार की चेतावनी या जानकारी नहीं दी गई है। मलिहाबाद के आम किसान राजेश यादव कहते हैं कि मन खुश है। उम्मीद है इस बार अच्छी पैदावार होगी।

(रिपोर्ट-शरद त्रिपाठी, लखनऊ)

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)