लाइफस्टाइल में करें थोड़े से बदलाव और डायबिटीज को कह दीजिए बाय बाय

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नई दिल्लीः भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारी लाइफस्टाइल। डायबिटीज का पेशेंट सिर्फ दवाईयों के दम पर ही ठीक होना चाहता, लेकिन ये बात कभी नहीं भूलनी चाहिए डायबिटीज हमेशा हमारी दिनचर्या पर निर्भर करता है। डायबिटीज की समस्या कोई छोटी समस्या नहीं है, इसकी वजह से हमारी लाइफस्टाइल काफी हद तक प्रभावित होती है। लेकिन अपनी डेली रूटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करके डायबिटीज से हद तक राहत पाई जा सकती है।

1. नियमित करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज़ करने से बॉडी तो फिट रहती ही है साथ ही कई तरह की परेशानियों को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है जिसमें से एक है डायबिटीज। डायबिटीज के मरीज़ों के लिए कई तरह के योगासन हैं जो बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं। तो इन्हें करने के लिए रोज़ाना कुछ देर का समय निकालें। एक्सरसाइज़ में आप रनिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, साइक्लिंग और जुंबा डांसिंग जैसी एक्टिविटीज़ भी कर सकते हैं।

2. खूब पिएं पानी

पानी से बॉडी के सारे टॉक्सिन्स यूरीन के रूप में बाहर निकलते रहते हैं इसलिए दिन में कम से कम 6-8 ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फ्रूट जूस और भी ऐसे हेल्दी लिक्विड्स की मात्रा ले सकते हैं।

3. आठ घंटे की नींद अवश्य लें

दिमाग और बॉडी की फिटनेस को मेनटेन करने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। कम नींद न सिर्फ आपके वजन बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित करती है। इसलिए नींद जरूर पूरी करें।

4. किसी भी बात का स्ट्रेस न लें

स्ट्रेस का भी कनेक्शन आपके ब्लड शुगर लेवल से है क्योंकि स्ट्रेस बढ़ने से बॉडी में कई तरह के हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं और यही शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। तो स्ट्रेस कम करने के लिए योग और मेडिटेशन जैसी चीज़ों का सहारा लें।

5.वजन को रखें संतुलित

आपको पता तो होगा ही कि मोटापा कई सारी बीमारियों की जड़ है जिसे कंट्रोल कर कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। कम वजन वाले फिट व्यक्ति से हार्ट अटैक, डायबिटीज जैसी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।