MBA कोर्स कर यहां बनाएं शानदार करियर, अनुभव के साथ सैलरी में होता रहता है इजाफा

लखनऊः स्कूली पढ़ाई पूरी कर करियर बनाने वाले कोर्सेज करने के बाद तमाम अभ्यर्थी फील्ड चुनने को लेकर भ्रमित रहते हैं। इससे न सिर्फ उनका मनोबल नीचे हो जाता है, बल्कि वह परेशान रहते हैं। ऐसे में काफी सूझ-बूझ से काम लेने की जरूरत होती है। आज के समय में बिजनेस एडमिनिस्ट्रिेशन और मैनेजमेंट के सभी पहलुओं पर केंद्रित एमबीए कोर्स की मांग काफी तेजी से बढ़ रह है। आज के दौर में MBA की पढ़ाई करने वाले छात्र न सिर्फ शानदार करियर बना सकते हैं, बल्कि लाखों रूपए की सैलरी भी उठा सकते हैं। एमबीए कोर्स में अलग-अलग बिजनेस और मैनेजमेंट स्ट्रीम में स्पेशलाइजेशन हासिल की जा सकती है लेकिन कोर्स करने के बाद आपको इस बात पर जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप कहां-कहां करियर बना सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही क्षेत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर बेहतरीन करियर बना सकते हैंः

ये भी पढ़ें..IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला T20 आज, जानें कैसी होगी पिच और प्लेइंग-11

मैनेजमेंट प्रोफेशनल

वर्तमान समय में किसी भी कम्पनी, ऑफिस, अस्पताल और संस्थान को चलाने के लिए मैनेजमेंट की जरूरत होती है। एमबीए कोर्स पूरा करने के बाद आप मैनेजमेंट में करियर बना सकते हैं। किसी भी संस्थान के लिए खरीद प्रबंधन, सूची प्रबंधन, विक्रेता प्रबंधन और सप्लाई चेन को बनाने का काम मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालने वाले लोगों की ही होती है। इसमें स्पेशलिटी हासिल करने के बाद आपको 6-10 प्रति वर्ष मिलते हैं। इसके बाद समय बीतने के साथ अनुभव के आधार पर 15-20 लाख रूपए सालाना भी मिल सकते हैं।

बिजनेस एनालिस्ट

अगर आप MBA का कोर्स पूरा कर चुके हैं, तो किसी भी प्राइवेट संस्थान में आप बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। इस पद पर काबिज होने के बाद आपको किसी प्रोडक्ट के लिए कस्टमर बिहैवियर, मार्केट ट्रेंड और बिजनेस इंटेलिजेंस जैसे कई मामलों का विश्लेषण करना होता है। आजकल हेल्थकेयर, वित्तीय संस्थान, ई-कॉमर्स, कंसल्टिंग ग्रुप वाली कम्पनियां ब्रांड बिजनेस एनालिस्ट को हायर करती हैं। इस पद पर नौकरी ज्वाइन करके आप 5-8 लाख प्रति वर्ष कमा सकते हैं और अनुभव होने के साथ-साथ आपकी आय बढ़ती जाएगी।

मार्केटिंग

आज के समय में लोगों के पास समय की कमी है और लोग झटपट अपना काम पूरा करना चाहते हैं। ऐसे में लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। एमबीए करने के बाद आप कॉम्पेटिटिव मार्केटिंग, बिजनेस मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, एनालिटिकल मार्केटिंग, कस्टमर रिलेशनशिप मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग मैनेजमेंट, प्रोडक्ट एंड ब्रांड मैनेजमेंट में बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

फाइनेंस स्पेशलिस्ट

यह कोर्स पूरा करने के बाद आप फाइनेंस स्पेशलिस्ट के तौर पर भी करियर बना सकते हैं। आप कॉर्पोरेट फाइनेंस, कॉर्पोरेट बैंकिंग, क्रेडिट रिस्क मैनेजमेंट, एसेट मैनेजमेंट, हेज फंड मैनेजमेंट, प्राइवेट इक्विटी, ट्रेजरी, सेल्स एंड ट्रेडिंग में फाइनेंस स्पेशलिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं। शुरूआती तौर पर आपको 4-6 लाख रूपए प्रति वर्ष कमा सकते हैं, लेकिन अनुभव बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी में इजाफा होता जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)