ब्रेकिंग न्यूज़ क्राइम

सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

Rajeev Nayan Mishra arrested

गौतमबुद्धनगर: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को यूपी एसटीएफ की टीम ने ग्रेटर नोएडा के परी चौक से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इस मामले में अब तक 300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है ।

पहले भी जेल जा चुका है आरोपी

 राज्य सरकार ने परीक्षा लीक मामले की निष्पक्ष जांच और कार्रवाई के लिए एसटीएफ को तैनात किया था। इसके बाद एसटीएफ लगातार कार्रवाई करती रही और इस मामले से जुड़े अपराधियों की गिरफ्तारी होती रही। लेकिन मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को गिरफ्तार करना एसटीएफ के लिए चुनौती थी। उसकी तलाश में कई जिलों की एसटीएफ इकाइयां काम कर रही थीं। तभी एक सूचना मिलने के बाद इस मामले के मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को बुधवार को एसटीएफ ने ग्रेटर नोएडा के परी चौक से गिरफ्तार कर लिया।

 आरोपी राजीव नयन मूल रूप से प्रयागराज के अमोरा गांव का रहने वाला है। वे भोपाल के भारत नगर में भी रह चुके हैं। पूछताछ में पता चला है कि राजीव ने अपने गैंग के साथ मिलकर गुड़गांव के अलावा रीवा के एक रिसॉर्ट में भी अभ्यर्थियों को पेपर स्टडी कराया था। ऐसा पहली बार नहीं है कि राजीव को गिरफ्तार किया गया हो। इससे पहले भी कई ऐसी ही मामलों में इसे जेल भेजा जा चुका है।

 60 हजार पदों पर निकली थी भर्तियां

 गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 17-18 फरवरी को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। ये भर्तियां 60 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली गईं। यूपी के कई जिलों में बड़े पैमाने पर परीक्षाएं आयोजित की गईं। इन्हें देने के लिए सिर्फ यूपी से ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार से भी युवा आए थे। लेकिन कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर पहले ही लीक हो गया था।

 यह भी पढ़ेंः-Lok Sabha election 2024: सपा के नेतृत्व में असमंजस, नेताओं की बढ़ रहीं धड़कने !

इसे लेकर कई वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। इसके बाद कांस्टेबल भर्ती बोर्ड ने मामले की जांच की। जिसके बाद यूपी सरकार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी और मामले की जांच यूपी एसटीएफ को सौंप दी थी। पेपर लीक के बाद पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा को भी पद से हटा दिया गया था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)