Lucknow University के विद्यार्थी CIMAP और NBRI में करेंगे इंटर्नशिप

80
students-will-do-internship-in-cimap

लखनऊ: Lucknow University के एमएससी रसायन विज्ञान सेमेस्टर III के 87 छात्र केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीआईएमएपी) और राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) में अपनी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप करेंगे। इसका उद्देश्य युवाओं को गुणवत्ता नियंत्रण के साथ-साथ प्राकृतिक उत्पादों के महत्व को समझाना और इसे बढ़ावा देना है। CIMAP में 8 जुलाई से और NBRI में 9 जुलाई से प्रशिक्षण शुरू होगा।

मिलेगा कौशल विकास प्रशिक्षण

यह ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप सेमेस्टर III का हिस्सा है और रसायन विज्ञान में एमएससी की डिग्री की आंशिक पूर्ति के लिए एक आवश्यकता है। कुल 47 छात्र सीआईएमएपी में अपनी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप करेंगे, जबकि 40 छात्र एनबीआरआई में करेंगे। सीआईएमएपी के छात्रों को सीएसआईआर एकीकृत कौशल विकास पहल में शामिल किया गया है, जहां उन्हें गुणवत्ता नियंत्रण, प्राकृतिक उत्पादों में सिंथेटिक दृष्टिकोण, फ्लेवोनोइड्स के रसायन विज्ञान और अन्य पहलुओं, हर्बल दवा विकास दृष्टिकोण और स्पेक्ट्रोस्कोपी सहित विभिन्न व्यापक क्षेत्रों पर कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ेंः-रोजगार, किसान, गांव और मध्यम वर्ग पर फोकस हो बजट

व्याख्यान और व्यावहारिक प्रदर्शन शामिल

एनबीआरआई में प्रशिक्षण कार्यक्रमों को फाइटोकेमिकल एनालिसिस टेक्नीशियन और हर्बल उद्योग के लिए गुणवत्ता विश्लेषण पर पहले से चल रहे कौशल विकास कार्यक्रमों के अनुरूप बनाया या तैयार किया जा सकता है। छात्रों को मृदा रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, फार्माकोग्नॉसी, इंस्ट्रूमेंटेशन, औद्योगिक रसायन विज्ञान आदि जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण मिलेगा। दोनों संस्थानों के कार्यक्रमों में रसायन विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित व्याख्यान और व्यावहारिक प्रदर्शन शामिल होंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)