Kisan Andolan से थमी दिल्ली की रफ्तार, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर लगा 10 KM लंबा जाम

kisan-andolan-farmers-protest

Kisan Andolan, नई दिल्ली: चंडीगढ़ में आंदोलनकारी किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच 5 घंटे से ज्यादा चली बैठक बेनतीजा रही। बैठक के बाद किसानों ने कहा कि बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है और वे सुबह 10 बजे दिल्ली की ओर अपना मार्च शुरू करेंगे। इस दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू कर दी गई है।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

वहीं केंद्र सरकार की ओर से किसानों के आंदोलन को रोकने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। किसान धीरे-धीरे राजधानी दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। प्रशासन द्वारा पूरी दिल्ली की किलेबंदी कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और सीमा सील कर दी गई है।

दरअसल फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर कानून बनाने समेत कई मांगों को लेकर किसान मंगलवार को पंजाब-हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। ऐसे में आंदोलनकारी किसानों के दिल्ली में प्रवेश को रोकने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं। प्रशासन की तरह दिल्ली की किलेबंदी कर दी गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और सीमा सील कर दी गई है।

ये भी पढ़ें..Kisan Andolan: किसानों का आंदोलन आज, भारी भरकम बैरिकेड से सीमाएं सील

10 किलोमीटर लगा लंबा जाम

किसानों के मार्च के ऐलान के चलते पुलिस ने कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। इसके चलते दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के पहिए थम गए। इससे करीब 10 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। साथ ही कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। जिसका असर अब यातायात व्यवस्था पर पड़ रहा है। ट्रैफिक प्रतिबंधों के कारण दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के शहरों में लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है।

kisan-andolan

गौरतलब है कि किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर गाज़ीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की गई है। आज गाज़ीपुर बॉर्डर से गाजियाबाद जाने वाले वाहन गाजियाबाद में अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड/मदर डेयरी रोड या चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार और महाराजपुर या अप्सरा बॉर्डर से निकल सकेंगे।

यातायात एडवाइजरी जारी

ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक एनएच-44 से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाली अंतरराज्यीय बसें आईएसबीटी से मजनू का टीला से सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर से खेकड़ा होते हुए केएमपी तक जाएंगी। दिल्ली की सीमा कालिंदी कुंज बॉर्डर पर नोएडा से मिलती है। यही वजह है कि किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए कालिंदी कुंज बॉर्डर पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)