काशी विश्वनाथ मंदिर में टूटे सभी रिकॉर्ड, 5 महीने में करीब तीन करोड़ श्रद्धालुओं ने किया दर्शन

31
kashi vishwanath temple

Kashi Vishwanath Temple, वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में साल दर साल रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन करना आसान होने और सुविधाएं बढ़ने से श्रद्धालु बड़ी संख्या में यहां आ रहे हैं। पिछले पांच महीने यानी जनवरी से मई तक शिव भक्तों की संख्या में 48।23 फीसदी का इजाफा हुआ है। मंदिर के दिव्य और भव्य निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।

पांच माह में 3 करोड़ श्रद्धालू पहुंचे बाबा के दरबार

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि 1 जनवरी से 31 मई 2024 तक 2,86,57,473 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। वर्ष 2023 में इस समयावधि में 1,93,32,791 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। यानी पिछले साल के मुकाबले इस साल 93,24,682 अधिक श्रद्धालु बाबा के दरबार पहुंचे।

मंदिर भक्तों के लिए किए खास प्रबंध

बाबा विश्वनाथ के बदवार में दर्शन करने आईं यशोदा कहती हैं कि बाबा के धाम में बहुत बढ़िया व्यवस्था है। भक्तों के लिए मंदिर में पानी की व्यवस्था की गई है। चिलचिलाती धूप से बचने के लिए मंदिर परिसर में जगह-जगह टेंट लगाए गए हैं। एक भक्त भानुमती गर्ग कहती हैं कि बाबा के दरबार में दर्शन के लिए बहुत बढ़िया व्यवस्था है। दर्शन के बाद आप यहां बैठ भी सकते हैं। भक्तों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है, नंगे पैर चलते समय लोगों के पैर न जलें इसके लिए कालीन की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ेंः-हिन्दू साम्राज्य दिवस समारोह का हुआ आयोजन, राष्ट्र गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज को किया गया याद

2021 में पीएम मोदी ने दिया कॉरिडोर का उद्घाटन

गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2021 को पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया था। काशी कॉरिडोर बनने के बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाने वाले भक्तों को अब गलियों और संकरे रास्तों से नहीं गुजरना पड़ेगा। अब श्रद्धालु कॉरिडोर के जरिए गंगा घाट से बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जा सकते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)