जेल में बंद आलमगीर आलम ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, घर से निकले थे नोटों के पहाड़

25
jharkhand-minister-alamgir-alam-resigns

रांचीः टेंडर कमीशन घोटाले में जेल में बंद झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam ) ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री को भेजे अपने त्यागपत्र में उन्होंने लिखा है, “मैं राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मंत्रिमंडल में सहयोगी के रूप में काम करने का जो मौका मुझे मिला है, उसके लिए मैं आभारी रहूंगा।” आलमगीर आलम के बेटे तनवीर आलम ने मंत्री के इस्तीफे की पुष्टि की है। तनवीर आलम ने कहा कि जेल मैनुअल के अनुसार उन्होंने जेल प्रशासन के माध्यम से मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को अपना इस्तीफा भेज दिया है।

 हेमंत सोरेन ने भी सीएम पद से दे दिया था इस्तीफा

गौरतलब है कि इससे पहले सात जून को कांग्रेस कोटे के कैबिनेट मंत्री से सभी विभाग वापस ले लिए गए थे। ग्रामीण विकास के अलावा संसदीय कार्य विभाग उनके पास था। आलमगीर आलम पिछले चार सप्ताह से जेल में हैं। विपक्ष लंबे समय से उन्हें पद से हटाने की मांग कर रहा था।

बता दें कि झारखंड में इससे पहले भी कई मंत्री गिरफ्तार हो चुके हैं, लेकिन जेल जाते ही उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए भी जब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने का फैसला किया तो हिरासत में लिए जाने से पहले ही उन्होंने रात 10 बजे राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

ये भी पढ़ेंः- Modi 3.0 कैबिनेट में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन-सा विभाग

आलमगीर के पास थे कई बड़े मंत्रालय 

राज्य सरकार में आलमगीर आलम (Alamgir Alam ) की हैसियत मुख्यमंत्री के बाद दूसरे नंबर की थी। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, ग्रामीण कार्य के अलावा संसदीय कार्य विभाग का भी जिम्मा उनके पास था। विधानसभा सत्र बुलाने, सदन में सरकार की ओर से विधेयक पेश करने और विधायी कार्य से जुड़े मुद्दों पर फैसले लेने में संसदीय कार्य मंत्री की अहम भूमिका होती है।

15 मई को हुई थी गिरफ्तार 

टेंडर कमीशन घोटाले में ईडी ने आलमगीर आलम को 15 मई की शाम गिरफ्तार किया था। इससे पहले ईडी ने 6-7 मई को उनके पीएस संजीव लाल और घरेलू सहायक जहांगीर आलम समेत कई अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान 37 करोड़ रुपये से अधिक की रकम बरामद हुई थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)