Jharkhand New Ministers List: हेमंत कैबिनेट में चंपई सहित 11 मंत्रियों ने ली शपथ, इन दिग्गजों की हुई छुट्टी

43
champai-soren
चंपई सोरेन के अलावा जिन मंत्रियों ने शपथ ली है, उनमें झामुमो के मिथिलेश ठाकुर, वैद्यनाथ राम, हफीजुल हसन, दीपक बिरुआ और बेबी देवी

Jharkhand New Ministers List, रांचीः झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत जीतने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया है। राजभवन में शाम चार बजे आयोजित समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने 11 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। हेमंत सोरेन के लिए सीएम की कुर्सी छोड़ने वाले चंपई सोरेन को भी मंत्री बनाया गया है। वे पिछली हेमंत सोरेन कैबिनेट का भी हिस्सा थे।

Jharkhand New Ministers List

चंपई सोरेन के अलावा जिन मंत्रियों ने शपथ ली है, उनमें झामुमो के मिथिलेश ठाकुर, वैद्यनाथ राम, हफीजुल हसन, दीपक बिरुआ और बेबी देवी, राजद के सत्यानंद भोक्ता जबकि कांग्रेस के डॉ. रामेश्वर उरांव, इरफान अंसारी, बन्ना गुप्ता, दीपिका पांडेय सिंह शामिल हैं। हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन और कांग्रेस कोटे के मंत्री बादल पत्रलेख को इस बार मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया गया है।

तीन नए चेहरों की मिल जगह

इस बार मंत्रिमंडल में तीन नए चेहरों को जगह दी गई है। इनमें कांग्रेस कोटे से डॉ. इरफान अंसारी और दीपिका पांडेय सिंह तथा झामुमो कोटे से वैद्यनाथ राम शामिल हैं। जेल में बंद पूर्व मंत्री आलमगीर आलम की जगह अल्पसंख्यक चेहरे के तौर पर इरफान अंसारी को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है, जबकि हटाए गए मंत्री बादल की जगह दीपिका पांडेय सिंह को जगह दी गई है। जेएमएम कोटे से बसंत सोरेन (हेमंत सोरेन के छोटे भाई) की जगह वैद्यनाथ राम को जगह दी गई है। हेमंत सोरेन ने 4 जुलाई को तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली थी। उनकी सरकार ने सोमवार को ही विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र में विश्वास मत हासिल किया था।

ये भी पढ़ेंः-PM Modi Russia Visit: मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी को एयरपोर्ट पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

31 जनवरी को हेमंत सोरेन की हुई थी गिरफ्तार

बता दों कि ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इसी साल 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। इसके बाद उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और छठे दिन ही चंपई सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अगले दिन 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने सीएम पद की शपथ ली थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)