ICC Player of the Month: जसप्रीत बुमराह-स्मृति मंधाना ने जीता ICC ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड

42
jasprit-bumrah-smriti-mandhana

ICC Player of the Month, दुबई: ICC ने जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। जिसमें महिला और पुरुष दोनों ही अवॉर्ड में भारत का दबदबा है। इतिहास में यह पहली बार है जब किसी एक ही देश के पुरुष और महिला क्रिकेटर को एक साथ आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के चुना गया है। ICC ने जसप्रीत बुमराह को जून महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है। जबकि महिला क्रिकेट में यह सम्मान स्मृति मंधाना को मिला। बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला है।

बुमराह को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम

यह देश के लिए ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि पहली बार एक ही देश के खिलाड़ियों को पुरुष और महिला वर्ग में चुना गया है। बुमराह ने जहां टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को पछाड़कर यह अवॉर्ड (ICC Player of the Month) अपने नाम किया। जबकि मंधाना ने इंग्लैंड की मैया बाउचियर और श्रीलंका की विशमी गुणरत्ने को पछाड़कर पुरस्कार जीता।

बता दें कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला ICC पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता। बुमराह ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में भारत के खिताब जीतने वाले टी20 विश्व कप अभियान में शानदार प्रदर्शन किया। उन्हें 4.17 की इकॉनमी रेट से आठ मैचों में 15 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया था। वहीं दूसरी ओर, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धकाड़ बल्लेबाज मंधाना ने भी अपना पहला ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड जीता है। उन्होंने अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन से भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में जीत दिलाई।

ये भी पढ़ेंः-IND vs ZIM: अभिषेक शर्मा ने जड़ा तूफानी शतक, भारत ने जिम्बाब्वे को दिया 235 का लक्ष्य

ICC Player of the Month: बुमराह ने ने जताई खुशी

अपना पुरस्कार जीतने पर प्रतिक्रिया देते हुए, बुमराह ने कहा, “मुझे जून के लिए ICC पुरुष प्लेयर ऑफ़ द मंथ के रूप में नामित होने पर खुशी है। यूएसए और वेस्टइंडीज में बिताए कुछ यादगार हफ्तों के बाद यह मेरे लिए एक विशेष सम्मान है। एक टीम के रूप में हमारे पास जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ था, और मुझे इस व्यक्तिगत सम्मान को सूची में जोड़ने पर खुशी है।”

बुमराह ने कहा, “जिस तरह से हमने टूर्नामेंट में प्रदर्शन किया और आखिरकार ट्रॉफी उठाई, वह अविश्वसनीय रूप से विशेष है, और मैं उन यादों को हमेशा अपने साथ रखूंगा। मैं अपने कप्तान रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह गुरबाज को उसी अवधि में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं।”

पहली बार प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने पर मंधाना ने जताई खुशी

मंधाना ने कहा, “मैं जून के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतकर बहुत खुश हूं। टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और मुझे इसमें योगदान देकर खुशी हो रही है। हमने वनडे और टेस्ट सीरीज जीती। उम्मीद है कि हम अपना फॉर्म जारी रख पाएंगे और मैं भारत के लिए और मैच जीतने में योगदान दे पाऊंगी।”

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)