भीषण लड़ाई में इजराइल ने हमास से छुड़ाए चार बंधक, हमले में 274 फिलिस्तीनियों की मौत

14
israeli-army-rescues-four-hostages-from

यरुशलमः इजराइल के सुरक्षा बलों ने पिछले साल अक्टूबर से आतंकी संगठन हमास के चंगुल में फंसे अपने चार नागरिकों को आखिरकार भीषण संघर्ष के बाद मुक्त करा लिया। इसके लिए इजराइली सुरक्षा बलों को शनिवार को गाजा के नुसेरात शरणार्थी क्षेत्र में हमास से कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस ऑपरेशन में 274 फिलिस्तीनी मारे गए। बंधकों को मुक्त कराने के बाद कई घंटों तक इस इलाके में लड़ाई जारी रही।

तीन बंधकों की भी मौत

आईडीएफ (इजराइल डिफेंस फोर्सेज) की वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण में मुक्त कराए गए चार बंधकों की तस्वीर भी जारी की गई है। इनमें नोआ अरगामानी (25), अल्मोग मीर जान (21), एंड्री कोजलोव (27) और श्लोमी जिव (40) शामिल हैं। आईडीएफ ने कहा है कि इन्हें हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को नोवा म्यूजिक फेस्टिवल से अगवा किया था। इजराइल ने कहा, आतंकी संगठन ने जानबूझकर बंधकों को आबादी वाले इलाकों में रखा था दूसरी ओर, हमास ने दावा किया है कि इजराइली कार्रवाई में तीन बंधक मारे गए हैं, जिनमें एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है। गाजा स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि मरने वालों में 57 महिलाएं और 64 बच्चे शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः-Israel-Hamas War: इजरायली की बमबारी से गाजा में मचा कोहराम, 210 फिलिस्तीनियों की हुई मौत

रिहाई से जश्न का माहौल

 इसके अलावा करीब 700 लोग घायल हुए हैं। नुसेरत के अलावा इजराइली सेना ने देर अल-बलाह शहर पर भी हमला किया है। गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी में बंधक बनाए गए दो इजराइली नागरिकों को छुड़ाने के लिए की गई कार्रवाई में 74 फिलिस्तीनी मारे गए थे। फिलहाल, चारों बंधकों की रिहाई का जश्न इजराइल में मनाया जा रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)