काबुल में बम विस्फोट में 8 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

Afghanistan

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शिया बहुल पीडी 6 के सरकारी रिहायशी इलाके में शुक्रवार रात जबरदस्त बम विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई और 18 लोग घायल हो गए हैं।

काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि विस्फोटक एक गाड़ी में रखे थे। मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि हताहतों की संख्या काफी अधिक है। इस धमाके की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। स्थानीय प्रशासन के अनुसार धमाके के बाद पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। घायलों को अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के साथ ही इस्लामिक स्टेट अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है।

अमेरिका के चेयरमैन ऑफ द यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिले ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि इस्लामिक स्टेट और दूसरे कई आतंकवादी समूह अफगानिस्तान में फिर से संगठित होने की कोशिश कर रहे हैं। यह आतंकी संगठन अफगानिस्तान में उगने वाले नशीले पदार्थों की तस्करी से अपने समूह के लिए फंड भी जुटा सकता है। तालिबान ने इस बात से इनकार किया कि अफगानिस्तान में आईएसआईए अपनी जड़ें जमा रहा है। उनके दावे के बावजूद आईएसआईएस ने पिछले एक साल में अफगानिस्तान में हुए कई आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है।