IPL 2024: Pat Cummins बने सनराइजर्स हैदराबाद के नए कप्तान, मार्करम की हुई छुट्टी

18

नई दिल्लीः IPL 2024 की शुरुआत से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में बड़ा बदलाव किया है। SRH ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) को अपनी टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। जबकि फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन यानी 2023 में कमान संभालने वाले एडेन मार्कराम की छुट्टी कर दी है। पैट कमिंस अब एडन मार्कराम की जगह लेंगे।

बता दें कि पिछले दो सीज़न में एडेन मार्कराम सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की थी, लेकिन दोनों सीज़न टीम के लिए बहुत खराब रहे, टीम आईपीएल 2023 में 14 मैचों में सिर्फ चार जीत के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे रही। हालांकि, मार्कराम ने SA 20 के पहले दो सीज़न में सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी की सहयोगी टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप को सफलतापूर्वक ट्रॉफी तक पहुंचाया।

कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाए ICC के दो  बड़े खिताब

दरअसल साल 2023 कमिंस के लिए शानदार रहा। कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में 2 ICC खिताब जीते। कमिंस का अगवाई वाली ऑस्ट्रेलिया टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी दोनों में भारत को हराकर कब्जा किया था। इसके अलावा उन्होंने एशेज पर भी अपनी टीम की पकड़ बरकरार रखी।

ये भी पढ़ें..IPL 2024 से पहले CSK को तगड़ा झटका, ये विस्फोटक बल्लेबाज हुआ बाहर !

वहीं कमिंस की कप्तानी कुशलता को देखते हुए सनराइजर्स ने उन्हें टीम का नया कप्तान बनाया है। यह पहली बार होगा जब कमिंस आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे। इतना ही नहीं, कमिंस अपने हमवतन डेविड वॉर्नर के बाद हैदराबाद के कप्तान बनने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी बन गए है, जिन्होंने 2015 से 2021 तक 67 मैचों में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया।

हैदराबाद ने 20.5 करोड़ रुपये में Pat Cummins को खरीदा

कमिंस को पिछले साल दुबई में आईपीएल नीलामी में फ्रेंचाइजी ने 20.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी है। कमिंस इससे पहले आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स को अपनी सेवाएं दे चुके हैं। आईपीएल 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने आईपीएल 2024 अभियान की शुरुआत करेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)