जर्मन स्टार्टअप में 43 फीसदी घटा निवेश

स्टार्टअप
start up

बर्लिनः जर्मन स्टार्टअप में निवेश 2022 में 43 प्रतिशत घटकर लगभग 9.9 बिलियन यूरो (10.6 बिलियन डॉलर) रह गया, जो 2021 में एक रिकॉर्ड वर्ष के बाद था। यह जानकारी कंसलिंटग फर्म अन्स्र्ट एंड यंग (ईवाई) जर्मनी ने दी। रिपोर्ट के अनुसार, 50 मिलियन यूरो से अधिक के बड़े सौदों की संख्या भी पिछले साल लगभग आधी रह गई। ईवाई के पार्टनर थॉमस प्रूवर ने बुधवार 11 जनवरी को कहा कि पूंजी की लागत बढ़ने और मूल्यांकन गिरने के साथ, निवेशक लम्बी अवधि के विकास के वादों की तुलना में लाभप्रदता पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें..पीएम मोदी ने अग्निवीरों के पहले बैच को किया सम्बोधित, जवानों को बताया योजना का अग्रदूत

ईवाई ने कहा कि युवा कम्पनियों को इसके अनुकूल होने और लाभप्रदता के लिए एक स्पष्ट रास्ता दिखाने की चुनौती दी जा रही है। ईवाई के अनुसार, जर्मनी में सॉफ्टवेयर और एनालिटिक्स कंपनियों ने 2022 में 3.2 बिलियन यूरो के साथ सबसे अधिक उद्यम पूंजी एकत्र की। बर्लिन स्थित इंसुरटेक कम्पनी वेफॉक्स और बवेरिया के सॉफ्टवेयर स्टार्टअप सेलोनिस ने 399 मिलियन यूरो प्रत्येक के साथ उच्चतम वित्तपोषण दौर हासिल किया। सितम्बर 2022 में जर्मन स्टार्टअप एसोसिएशन द्वारा युवा कंपनियों के बीच एक सर्वेक्षण से पता चला कि आर्थिक और राजनीतिक उथल-पुथल के परिणामस्वरूप स्टार्ट-अप के बीच अनिश्चितता काफी बढ़ गई है। हालांकि, स्थिति अभी भी कोविड-19 वर्ष 2020 की तुलना में बहुत अधिक सकारात्मक थी।

इनएक्टिव यूजरनेम्स बेचेगा ट्विटर

ट्विटर जल्द ही अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए इनएक्टिव यूजरनेम को बेचना शुरू कर देगा। रिपोर्ट के अनुसार, कम्पनी के इंजीनियर ऑनलाइन नीलामी आयोजित करने की योजना बना रहे हैं, जहां लोग यूजरनेम या ट्विटर हैंडल के लिए बोली लगा सकते हैं। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इनएक्टिव यूजरनेम बेचने के लिए ट्विटर कितना शुल्क लेगा। रिपोर्ट के अनुसार, योजना की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि कम्पनी ने ऑनलाइन नीलामी के जरिए कुछ यूजर नामों को बेचने पर चर्चा की है।

दिसम्बर में, मस्क ने एक ट्वीट में कहा था कि ट्विटर जल्द ही 1.5 अरब यूजर नाम मुक्त करना शुरू कर देगा। 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद मस्क ने पोस्ट किया था कि वह वांछित उपयोगकर्ता नाम वाले खातों को मुक्त करने में रुचि रखते हैं। अधिग्रहण के बाद से मस्क कम्पनी के राजस्व को बढ़ाने का लक्ष्य बना रहे हैं, जिसमें वेरिफिकेशन के साथ 08 डॉलर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा के लिए पैसे चार्ज करना शामिल है। इसके चलते कई विज्ञापनदाताओं ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म छोड़ दिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)