International Yoga Day: पीएम मोदी के साथ सोपोर का ये छात्र भी करेगा योग

35
student yoga with PM Modi

International Yoga Day 2024, नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 और 21 जून को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। श्रीनगर में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ (International Yoga Day) में सोपोर का छात्र फैजान बशीर भी हिस्सा लेगा।

9वीं कक्षा का छात्र है फैजान

छात्र फैजान बशीर सरकारी हरदुशिवा हाई स्कूल में 9वीं कक्षा का छात्र है। फैजान बशीर ने पीएम मोदी के साथ योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर खुशी जताई है। खुशी जाहिर करते हुए फैजान बशीर ने कहा कि मुझे शुक्रवार को श्रीनगर जाना है, जहां मैं पीएम मोदी के साथ योग करूंगा। इसके लिए मैं पूरे स्टाफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जो मेरा हौसला बढ़ा रहे हैं और मुझे पीएम मोदी के साथ योग कार्यक्रम में भेज रहे हैं। इस दौरान फैजान बशीर ने मीडिया के सामने त्रिकोणासन, धनुरासन, सर्वांगासन समेत विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन भी किया।

ये भी पढ़ेंः- PM Modi srinagar visit: पीएम मोदी आज शाम पहुंचेंगे कश्मीर, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

साल 2015 में पहली बार मनाया गया था ‘योग दिवस’

योग दिवस की शुरुआत भारत ने ही की थी। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की थी। सितंबर 2014 में पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में ‘योग दिवस’ मनाने का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव का कई देशों ने समर्थन किया और बाद में 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। इसके बाद हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने का फैसला किया गया। साल 2015 में पहली बार ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया गया था। योग दिवस पर भारत के साथ-साथ दुनियाभर के तमाम देशों के लोग एक साथ योग करते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)