Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने श्रीनगर में हजारों लोगों के साथ किया योग, बोले- योग से मिलती है ऊर्जा

60
international-yoga-day-pm-modi

International Yoga Day 2024, श्रीनगरः आज दुनियाभर में 10वां विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में हजारों लोगों के साथ योग किया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और दुनिया के लोगों को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। हालांकि पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डल झील के किनारे करीब 7,000 लोगों के साथ योग करने वाले थे, लेकिन बारिश के कारण कार्यक्रम स्थल बदलना पड़ा।

Yoga Day 2024: योग से मिलती है ऊर्जा-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “हम श्रीनगर में उस ऊर्जा को महसूस कर सकते हैं जो हमें योग से मिलती है। कश्मीर और श्रीनगर के जीवंत वातावरण में योग की भावना एक अनूठी अनुभूति देती है। उन्होंने कहा, “जब हमने 2014 में इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी, तब 177 देशों ने भारत के कदम का समर्थन किया था और यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। वर्ष 2015 में दिल्ली में योग महोत्सव में रिकॉर्ड 35 हजार लोगों ने भाग लिया था। पिछले साल अमेरिका में योग महोत्सव में 130 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। मुझे खुशी है कि योग का प्रशिक्षण देने वाले 100 से अधिक संस्थानों को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है।”

पीएम ने कहा कि योग में रुचि और इसके लाभों के बारे में जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के महान नेता योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में योग को लेकर धारणा बदली है और आज योग एक आंदोलन बन गया है। लोग फिटनेस के लिए योग प्रशिक्षकों को नियुक्त कर रहे हैं और इससे हमारे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

ये भी पढ़ेंः- International Yoga Day: पीएम मोदी के साथ सोपोर का ये छात्र भी करेगा योग

‘स्वयं और समाज के लिए योग’ धीम पर हुआ योग

उन्होंने कहा कि 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है और आज दुनिया दैनिक जीवन के तनाव के बीच योग का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा, “योग हमें मन, शरीर और आत्मा की एकता का अवसर देता है। आज योग सेना और खिलाड़ियों के प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आज बारिश के कारण कुछ परेशानी हुई, लेकिन कश्मीर में योग के प्रति रुचि बहुत उत्साहजनक है। खराब मौसम के बावजूद कश्मीर में 50 से 60 हजार लोगों ने योग में हिस्सा लिया, “मैं इसके लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देता हूं।”

Yoga Day 2024: बारिश के कारण बदल समय

बता दें कि भारी बारिश के कारण योगाभ्यास बाहर की बजाय घर के अंदर ही करना पड़ा और कार्यक्रम सुबह 7.45 बजे तक के लिए टाल दिया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे। समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने डल झील के किनारे योग करने वालों से बातचीत की। राजभवन रवाना होने से पहले उन्होंने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) के लॉन में युवा प्रतिभागियों के साथ सेल्फी भी ली। प्रधानमंत्री आज बाद में दिल्ली लौट रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)