International Yoga Day: बना नया कीर्तिमान, भारत-पाकिस्तान सीमा पर मनाया गया योग दिवस

29
international-yoga-day

International Yoga Day, नडाबेटः इतिहास में पहली बार शुक्रवार को भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बनासकांठा के जीरो प्वाइंट नाडाबेट में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी की मौजूदगी में राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्रीनगर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण भी देखा गया।

राज्य योग बोर्ड की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने दैनिक जीवन में योग अपनाने का आह्वान किया। विश्व योग दिवस समारोह में आज राज्य में सवा करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया, जो हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक योग पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य में 51 योग स्टूडियो स्थापित किए गए हैं।

सीएम ने बताया योग का महत्व

योग के महत्व पर चर्चा करते हुए पटेल ने कहा कि योग स्वास्थ्य और प्रसन्नता का सशक्त माध्यम बन गया है। तनाव मुक्त और स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग सबसे अच्छा उपाय है। योग आत्मविश्वास नहीं, बल्कि संयम है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और प्रसन्नता के लिए योग सबसे अच्छा उपाय है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएनओ) ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी ने सीमा क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए राज्य योग बोर्ड और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल का आभार व्यक्त किया। राज्य योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल राजपूत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने वाले सभी लोगों का स्वागत किया।

यह भी पढ़ेंः-AFG vs IND: अफगानिस्तान पर मिली जीत के बाद गदगद हुए रोहित, पांड्या को लेकर कही ये बात

उन्होंने विभिन्न आसन और प्राणायाम का प्रदर्शन किया और अंतरराष्ट्रीय योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग किया। खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधियां विभाग के प्रमुख सचिव अश्विनी कुमार, सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक अभिषेक पाठक, पूर्व सांसद पर्वतभाई पटेल, विधायक केशाजी चौहान, प्रवीणभाई माली, अनिकेत ठक्कर, लविंगजी सोलंकी, बनासकांठा जिला कलेक्टर वरुण कुमार बरनवाल, जिला पुलिस अधीक्षक अक्षयराज मकवाना, सुइगाम प्रांत अधिकारी कार्तिक जिवानी सहित अधिकारी, कर्मचारी, योग प्रशिक्षक, योग प्रेमी, योग साधक और करीब 3000 लोगों ने नाडाबेट में आयोजित राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)