Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeटॉप न्यूज़Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने पेश किया अंतिरम बजट, हर महीने...

Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने पेश किया अंतिरम बजट, हर महीने 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

Interim Budget 2024, नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) गुरुवार को मोदी सरकार के 2.0 कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण अपना छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश कर रही हैं। बजट भाषण शुरू हो गया और देश का पूरा वित्तीय लेखा-जोखा जनता के सामने रखा जा रहा है।

सबका साथ, सबका विकास के साथ आगे बढ़ रही सरकार

वित्त मंत्री ने संसद में अपने बजट भाषण की शुरुआत में जनता का आभार जताते हुए वित मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि देश में एक नया उद्देश्य और आशा जगी है। जनता ने हमें दूसरी बार सरकार के लिए चुना। हमने व्यापक विकास की बात की। सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ आगे बढ़ें।

सीतारमण ने कहा कि देश की जनता भविष्य की ओर देख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि 2014 में जब मोदी ने काम शुरू किया तो काफी चुनौतियां थीं। हमने जनता के हित में काम शुरू किया और जनता को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर दिये।

ये भी पढ़ें..Budget 2024: बजट से पहले तेल कंपनियों ने घटाए दाम, सस्‍ती हो सकती है हवाई यात्रा !

Budget 2024: हर माह 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त

वित्त मंत्री ने कहा किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके लिए एक कमेटी बनाएंगे। 9 से 14 वर्ष की बालिकाओं को निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा। नैनो डीएपी का उपयोग फसलों पर किया जाएगा। सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए टीकाकरण करेंगे। डेयरी विकास के क्षेत्र में अच्छा काम होगा।

डेयरी किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा इसके लिए 1361 मंडियों को ई-नाम से जोड़ा जाएगा। अगले 5 वर्षों में हम विकास की नई परिभाषा गढ़ेंगे। आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जायेगा। तिलहन पर शोध को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही किसानों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत सरकार 1 करोड़ घरों को हर महीनें 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है।

Budget 2024: राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री का मुंह मीठा करवाया

इससे पहले, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट 2024 पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। जहां राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री का मुंह मीठा करवाया और शुभकामनाएं दीं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें