बड़े बदलाव की तैयारी में Instagram, teenagers को होगा ये फायदा

Instagram.

सेन फ्रांसिस्को: फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम जल्द ही हानिकारक सामग्री से किशोरों की रक्षा के लिए दो नए टूल्स को रोलआउट करेगा। व्हिसलब्लॉवर फ्रांसिस ह्यूगेन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी कांग्रेस से पहले गवाही दी है कि इंस्टाग्राम से किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। फेसबुक के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने रविवार को सीएनएन के राज्य शो में इसे दिखाते हुए बताया कि फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म “टेक ए ब्रेक” सुविधा और “नज” किशोरों को खराब सामग्री से दूरी बनाकर रखेंगे।

“हम ऐसा कुछ पेश करने जा रहे हैं जिससे मुझे लगता है कि काफी अंतर आएगा, जहां हमारे सिस्टम देखते हैं कि एक किशोर एक ही सामग्री को बार-बार देख रहा है और यह ऐसी सामग्री है जो उनकी कल्याण के लिए अनुकूल नहीं हो सकती है। क्लेग ने कहा, हम उन्हें अन्य सामग्री को देखने के लिए परेशान करेंगे।” मंच “टेक ए ब्रेक” नामक एक फीचर को पेश करने की भी योजना बना रहा है, जहां “हम किशोरों को संकेत दे रहे हैं कि बस इंस्टाग्राम का उपयोग करने से बस ब्रेक लें।”

हालांकि, क्लेग ने नए उपकरणों के लिए एक समयरेखा प्रदान नहीं की। ह्यूगेन ने कहा, “बच्चों को इंस्टाग्राम पर धमकाया जाता है, बदमाशी उनके घर का अनुसरण करती है। यह उनके बेडरूम में उनका अनुसरण करता है। आखिरी चीज जो वे रात में बिस्तर पर जाने से पहले देखते हैं, वो यह है कि कोई उनके साथ जालिम है।

यह भी पढ़ेंः-एप्पल का नया आईपैड मिनी हाइब्रिड वर्क के लिए बना सबसे पोर्टेबल स्मार्ट डिवाइस

उन्होंने सरल “फ्रिक्शन्स” पर एक अंदरूनी दृश्य प्रस्तुत किया है जो फेसबुक के “विषाक्त” और “विभाजक” एल्गोरिदम को शांत करेगा, जो दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर चट्टान से किशोर और कमजोर आबादी को चला रहे हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बाद में कर्मचारियों को एक नोट में अपनी कंपनी की एक दृढ़ रक्षा पोस्ट की, कि समाज पर सोशल नेटवर्क के नकारात्मक प्रभावों के बारे में ह्यूजेन द्वारा दावे का “कोई मतलब नहीं है”।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)