दुबई में ई-कचरे को रिसाइकल कर रही भारतीय लड़की

131

 

दुबई: दुबई में रहने वाली एक 15 वर्षीय भारतीय लड़की ने एक अभियान शुरू किया है जिसके माध्यम से उसने चार वर्षों से अधिक समय में 25 टन से अधिक ई-कचरे को रिसाइकल के लिए इकट्ठा करने में मदद की है। एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। गल्फ न्यूज ने बताया कि जीईएमएस मॉडर्न एकेडमी की 10वीं कक्षा की छात्रा रीवा तुलपुले के मुताबिक, कई लोग पुराने उपकरण ऐसे ही फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें रिसाइकल करने के विकल्पों की जानकारी नहीं होती है।

इसलिए, वह एकत्रित चीजों को सौंपने के लिए दुबई स्थित एनवायरोसर्व के साथ संपर्क में आई, जो दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स रिसाइकिलर्स और प्रोसेसर में से एक है, जिसमें 2,000 से अधिक टूटे हुए लैपटॉप, टैब, मोबाइल फोन, प्रिंटर और कीबोर्ड शामिल थे।

उसके अभियान, वीकेयरडीएक्सबी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के बाद स्वयंसेवकों को सूचीबद्ध किया है।

यह भी पढ़ेंः-अब्बास सिद्दीकी का बड़ा ऐलान बनाएंगे मुस्लिम, दलितों और आदिवासियों की पार्टी

गल्फ न्यूज ने किशोरी के हवाले से कहा, “जब हम घर से जा रहे थे, मैंने अपनी मां से पूछा था कि हम उन वस्तुओं का निपटान क्यों नहीं कर सकते हैं जिनकी हमें जरूरत नहीं है। उन्होंने मुझे बताया कि इनसे एक विशेष तरीके से निपटने की जरूरत है लेकिन हमें अच्छे से पता नहीं था कि कैसे किया जाय। इससे मुझे उत्सुकता हुई और मैंने इसमें कुछ रिसर्च करने का फैसला किया।”