T20 World cup 2024 : खिताब से बस एक कदम दूर टीम इंडिया, रिकॉर्ड में भारत भारी लेकिन…

58
india-vs-south-africa-t20-world-cup

T20 World Cup 2024 Final IND vs SA: आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में मैदान में खेला जाएगा। यह पहली बार है जब दक्षिण अफ्रीका किसी ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा हो। अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचा है। जबकि भारतीय टीम 2014 के बाद पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। यह पहली बार है जब टी20 विश्व कप का फाइनल उन टीमों के बीच खेला जाएगा जो टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं।

T20 World Cup 2024: भारत के पास इतिहास रचने का मौका

इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अपने सभी मैच जीते हैं। दोनों टीमों के कप्तान इस क्रम को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। एडेन मार्करम की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस विश्व कप में अब तक आठ मैच खेले हैं और सभी आठों में जीत दर्ज की है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंची थी। अब अगर टीम चैंपियन बनती है तो वह अपराजित रहते हुए चैंपियन बनेगी और पहली बार कोई आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी जीतेगी।

दूसरी ओर, टीम इंडिया दूसरी बार टी20 विश्व कप विजेता बनना चाहेगी। टूर्नामेंट में भारत का सफर अब तक शानदार रहा है। भारत के पास 11 साल बाद इतिहास दोहराने का मौका है। अगर टीम इंडिया फाइनल जीतती है तो वह एक संस्करण में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी बना लेगी। टी20 रैंकिंग की बात करें तो भारत इस समय शीर्ष पर है और दक्षिण अफ्रीका पांचवें नंबर पर है।

ये भी पढ़ेंः-IND vs SA final 2024: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

फाइनल में भारत के पार पाना अफ्रीका के लिए आसान नहीं

भारत के लिए फायदे की बात यह है कि टीम पहले भी कई आईसीसी टूर्नामेंट में फाइनल खेल चुकी है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के लिए फाइनल में भारत से पार पाना आसान नहीं होगा। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया संतुलित टीम नजर आ रही है। फाइनल में ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी है जो कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं।

T20 World Cup 2024: रिकॉर्ड में भारत पलड़ा भारी

टी20 वर्ल्ड कप के ओवरऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। दोनों देशों की टीमें अब तक टी20 फॉर्मेट में 26 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें 14 बार भारत और 11 बार दक्षिण अफ्रीका ने जीत मिली है। जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। दोनों टीमें अब तक टी20 वर्ल्ड कप में 6 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें 4 बार टीम इंडिया और 2 बार दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है।

IND vs SA Probable Playing-11

IND Probable Playing-11: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह।

SA Probable Playing-11: जोस बटलर (कप्तान) (विकेटकीपर), फिल साल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम कुरेन,जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और रीस टॉपले।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)