IND vs SA final 2024: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

64
ind-vs-sa-final-2024

IND vs SA final 2024: आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार (29 जून) को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में मैदान में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर यह उपलब्धि हासिल की। ​​वहीं, भारत 2014 के बाद पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। यह पहली बार है जब टी20 विश्व कप का फाइनल उन टीमों के बीच खेला जाएगा जो टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही हैं।

IND vs SA final 2024: किसका पलड़ा भारी

बता दें, दोनों टीमें लीग मैचों से लेकर सुपर 8 और फिर सेमीफाइनल तक अब तक नहीं हारी हैं। फाइनल में जहां रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम 11 साल का सूखा खत्म करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। तो वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम के पास पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी-20 फॉर्मेट में 26 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 14 बार हराया है, जबकि 11 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। यानी की आंकड़ों से यह तो स्पष्ट है कि टीम इंडिया ने टी-20 प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दबदबा बनाया है, हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि फाइनल में क्या होता है?

ये भी पढ़ेंः- SA vs AFG, Highlights: सेमीफाइनल में टूटा अफगानिस्तान दिल, पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा अफ्रीका

IND vs SA final 2024: कैसा रहेगा बारबाडोस में मौसम ?

मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून को बारबाडोस में पूरे दिन बारिश होने की संभावना है। हालांकि, जैसा कि पूरे T20 वर्ल्ड कप 2024 में होता रहा है, 29 जून के करीब आते ही मौसम का पूर्वानुमान बदलने की उम्मीद है। हालांकि फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर 29 जून को मैच नहीं होता है तो 30 जून को रिजर्व डे रखा गया है।

IND vs SA Probable Playing-11

IND Probable Playing-11: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह।

SA Probable Playing-11: जोस बटलर (कप्तान) (विकेटकीपर), फिल साल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम कुरेन,जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और रीस टॉपले।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)