IND vs SA: फिर टूटा भारत का सपना, तीसरे टेस्ट में अफ्रीका ने 7 विकेट से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

केपटाउन: न्यूलैंड्स में शुक्रवार को पहले कीगन पीटरसन (82) फिर रस्सी वैन डेर डूसन (41) और टेम्बा बावुमा (32) की शानदार नाबाद पारी की बदौलत तीसरे और निर्णायक मैच में चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ उन्होंने सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया। इसके साथ ही भारत का एक बार फिर से अफ्रीकी जमीन पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया। भारतीय टीम के 212 रनों के जवाब में साउथ अफ्रीका ने 63.3 ओवरों में तीन विकेट के खोकर 212 रन बना दिए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया।

ये भी पढ़ें..एनसीपीसीआर ने दिया स्कूलों में ‘देश के मेंटर’ कार्यक्रम बंद करने का आदेश, सिसोदिया ने बताया साजिश

फिर टूट गया भारत का सीरीज जीतने का सपना

लंच के बाद दूसरे सत्र में साउथ अफ्रीका को 41 रन जीत के लिए चाहिए थे, जिसके बाद 171/3 से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका ने शानदार खेल जारी रखा। डूसन और बावुमा ने भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना किया। दोनों ने तेज गति से रन बटोरते हुए महज 40 मिनटों में ही 41 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस बीच, डूसन (41) और बावुमा (32) रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने मिलकर 105 गेंदों में 57 रनों की साझेदारी की, जिससे साउथ अफ्रीका ने 63.3 ओवरों में ही तीन विकेट खोकर 212 रन बनाकर जीत हालिस कर ली। इसी के साथ भारत का एक बार फिर से अफ्रीकी जमीन पर सीरीज जीतने का सपना टूट गया।

पंत का शतक गया बेकार

हालांकि दूसरी पारी में भारत के लिए ऋषभ पंत ने नाबाद 100 रन बनाए। लेकिन इसके बाद भी पूरी टीम 198 रन ही बना सकी। भारत ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 210 रन ही बना सकी थी। पहली पारी में 13 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 198 रन बना सकी। इस तरह मेज़बान टीम को 212 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)