T20 World Cup 2024: विश्व चैंपियन बना भारत, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया

73
india-vs-south-africa-t20-world-cup-2024

T20 World Cup IND vs SA Final: वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत (India) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 7 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत टी20 क्रिकेट में दूसरी बार विश्व चैंपियन बन गया है। 17 साल का सूखा खत्म करते हुए भारतीय टीम चैंपियन बनी है। इससे पहले साल 2011 में टीम वनडे क्रिकेट में चैंपियन बनी थी, जबकि साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप का खिताब जीता था।

IND vs SA Final: भारत ने दिया था 177 रनों का लक्ष्य

भारत द्वारा दिए गए 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स महज चार रन बनाकर आउट हो गए। फिर कप्तान एडेन मार्करम भी 4 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। हालांकि तीसरे विकेट के लिए क्विंटन डी कॉक और ट्रिस्टन स्टब्स के बीच 58 रनों की जबरदस्त साझेदारी हुई, जिसने अफ्रीकी टीम को मैच में वापस ला दिया। फिर स्टब्स 31 रन बनाकर आउट हो गए। टीम को चौथा झटका डी कॉक के रूप में लगा, जिन्होंने 39 रनों की पारी खेली। इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने तेजी से 52 रन बनाकर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

india-vs-south-africa-t20-world-cup-2024

गेंदबाजों ने छीनी अफ्रीका के जबड़े से जीत

अंत में डेविड मिलर ने 21 रनों की जुझारू पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। एक समय रन चेज में साउथ अफ्रीका आगे चल रहा था। टीम ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे, यहां से उनकी जीत पक्की लग रही थी। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत छीन ली। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जबकि दो तेज गेंदबाजों अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

ये भी पढ़ेंः-IND vs SA Final: फाइनल में रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, टूटेगा कोहली का ये विराट रिकॉर्ड

कोहली ने 76 रनों की पारी

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। उन्हें अक्षर पटेल का बेहतरीन साथ मिला, जिन्होंने 31 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली। वहीं, शिवम दुबे ने 27 रनों का योगदान दिया। साउथ अफ्रीका की ओर से केशव महाराज और एनरिक नॉर्खिया ने दो-दो विकेट लिए। जबकि मार्को जेनसन और कैगिसो रबाडा को एक-एक सफलता मिली।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)