Ind vs SA: कोहली की शानदार पारी के बावजूद भारत 223 पर सिमटा, अफ्रीका ने भी गंवाया एक विकेट

केपटाउनः न्यूलैंड्स में मंगलवार को तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारत के 223 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 8 ओवरों में एक विकेट खोकर 17 रन बनाए। प्रोटियाज की टीम अभी भी भारत के 206 रनों से पीछे है। कोहली दमदार पारी के बावजूद भारत की पहली पारी में 223 रनों सिमट गई। वहीं 223 रन का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही, क्योंकि फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज कप्तान डीन एल्गर (3) जल्द ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

ये भी पढ़ें..भाजपा को बड़ा झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद 3 और विधायको ने छोड़ी पार्टी

इसके बाद, नाइटवॉचमैन के रूप में आए केशव महाराज और एडेन मार्करम दिन का खेल खत्म होने तक संभलकर भारतीय तेज गेंदबाजों का सामना किया। इस दौरान, दोनों बल्लेबाजों ने एक-एक चौका भी लगाया, जिसके बाद 8 ओवरों में अफ्रीका की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 17 रन बनाए। मार्करम (8) और महाराज (6) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। वहीं, भारत से अभी भी टीम 206 रनों से पीछे है।

इससे पहले, भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 223 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, क्योंकि आखिरी सत्र में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के छह विकेट महज 82 रनों पर ही गिरा दिए थे, जिससे भारत 77.3 ओवरों में 223 रनों पर सिमट गया। चाय के बाद भारत को 141/4 आगे खेलते हुए कप्तान कोहली और पंत अफ्रीकी गेंदबाजों पर थोड़ी देर के लिए हावी नजर आए और इस दौरान उन्होंने मिलकर कुछ अच्छे शॉट लगाए।

लेकिन इसके बाद, कोहली और पंत के बीच हो रही साझेदारी को जेनसेन तोड़ा, जब वह 27 रन बनाकर कीगन पिटरसन द्वारा कैच आउट हो गए। दोनों के बीच 113 गेंदों में 51 रनों की साझेदारी हुई। इस बीच, कप्तान कोहली ने अकेले ही अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद कोहली ने भी टीम के लिए तेज बनाते हुए जेनसेन के एक ही ओवर में दो चौके लगाए। वहीं, दूसरे छोर से भारत के विकेट गिरते चले गए।

इसके बाद, भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका और आर अश्विन (2), शार्दुल ठाकुर (12), जसप्रीत बुमराह (0), विराट कोहली (79) और मोहम्मद शमी (7) रन बनाए, जबकि उमेश यादव 4 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से रबाडा ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए। वहीं, जेनसेन ने तीन विकेट लिए, जबकि डुआने ओलिवर, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)