IND vs ENG: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को रौंदकर फाइनल में पहुंचा भारत, इन खिलाड़ियों का रहा बड़ा योगदान

54
t20-world-cup-semifinal-india-vs-england-

IND vs ENG Semi Final Highlights, गुयानाः चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (19 रन पर तीन विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (23 रन पर तीन विकेट) की घातक स्पिन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने गुरुवार को टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल  में डिफेंडिंग चैंपियन को 68 रन रौंदकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली हार का बदला भी लिया। अब फाइनल में भारत का सामना 29 जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा।

IND vs ENG: अक्षर-कुलदीप ने अंग्रेजों से वसूला लगान

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा (57) के लगातार दूसरे अर्धशतक की बदौलत बारिश से प्रभावित दूसरे सेमीफाइनल में 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। इसके बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को 16.4 ओवर में 103 रन पर समेट दिया। भारत के लिए अक्षर और कुलदीप के तीन-तीन विकेट के जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट चटकाए। इंग्लैंड के दो बल्लेबाज रन आउट हुए। अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

अक्षर ने इंग्लैंड को पावरप्ले में किया धराशायी

इससे दमदार जीत किसी नॉकआउट मैच में और क्या ही होगी? भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कठिन पिच पर एक अच्छा स्कोर खड़ा कर दिया था और फिर बाकी काम उनके स्पिनर्स ने कर दिया। अक्षर ने इंग्लैंड को पावरप्ले में तीन झटके दिए और वे फिर इन झटकों से कभी उबर ही नहीं पाए। भारतीय टीम लगभग आठ महीने के अंदर ही दूसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जोस बटलर ने 23, हैरी ब्रूक ने 25 और जोफ्रा आर्चर ने 21 रन बनाये। जबकि लियाम लिविंगस्टोन 11 रन बनाकर रन आउट हुए।

IND vs ENG: रोहित ने जड़ा लगातार दूसरा अर्धशतक

इससे पहले बारिश के कारण टॉस में देरी हुई। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। धीमी गति और कम उछाल वाली पिच पर भारत ने पावर-प्ले के अंदर विराट कोहली और ऋषभ पंत के विकेट गंवा दिए। भारतीय पारी के दौरान फिर बारिश आने से खेल रुका। तब तक भारत ने आठ ओवर में 65/2 रन बना लिए थे। मुकाबले के लिए धीमी पिच पर स्पिनरों के ख़िलाफ़ शॉट लगाना बिल्कुल आसान नहीं था। लेकिन कप्तान रोहित ने लगातार दूसरा अर्धशतक ठोका। उन्होंने 39 गेंदों पर 57 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए।

ये भी पढ़ेंः-SA vs AFG, Highlights: सेमीफाइनल में टूटा अफगानिस्तान दिल, पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा अफ्रीका

रोहित ने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। सूर्या ने 36 गेंदों पर 47 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर 23 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। रवींद्र जडेजा ने नाबाद 17 और अक्षर पटेल ने 10 रन बनाकर भारत को 171 रन तक पहुंचाया जो मैच विजयी साबित हुआ। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने तीन विकेट लिए जबकि जोफ्रा आर्चर, रीस टॉप्ली, आदिल रशीद और सैम करन को एक-एक विकेट मिला।

भारत की जीत में इन खिलाड़ियों का रहा बड़ा योगदान

सेमीफाइनल में भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और स्पिनर अक्षर पटेल व चाइना मैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया। इन्ही खिलाड़ियों की बदौलत भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। रोहित शर्मा ने जहां लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ भारत को सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया तो वहीं अक्षर पटेल ने पावरप्ले में इंग्लैंड तीन बल्लेबाजों को आउट कर बैकफूट पर धकेल दिया। जिससे इंग्लैंड कभी उबर ही नहीं पाए। इसके अलावा कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त करने में कुलदीप ने अहम भूमिका निभाई। कुलदीप ने मात्र 19 रन देकर तीन विकेट झटके ।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)