इस दाल को आहार में करें शामिल, शरीर बना रहेगा मजबूत और फिट

नई दिल्लीः स्वस्थ रहना हर इंसान की चाहत होती है, लेकिन अपनी खराब दिनचर्या के कारण इंसान शरीर को कई बीमारियों का घर बना लेता है, जिसके कारण कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। दूसरी तरफ स्वस्थ रहने के लिए कई लोग कई प्रकार की चीजें करते हैं जिम जाते हैं, डाइट फॉलों करते है, पैसा पानी के तरह बहाते हैं, लेकिन फिर भी इसका फायदा उनको नहीं मिल पाता। ऐसे में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा होगा। हम बात कर रहे हैं उड़द की दाल की। आपको बता दें कि उड़द की दाल में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं, जैसे पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन बी आदि। इसके सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं।

पेट की कोई समस्या नहीं होती
उड़द की दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर पेट के डाइजेशन के लिए लाभकारी होता है। उड़द की दाल का सेवन करने से गैस, कब्ज और डायरिया जैसी समस्या उत्पन्न नहीं होती, इसलिए सेहतमंद रहने के लिए उड़द की दाल का सेवन जरुर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें..केंद्र-राज्य विज्ञान सम्मेलन में PM मोदी बोले- भारत बनेगा रिसर्च और…

शरीर में बनी रहती है ऊर्जा
उड़द की दाल में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसमें मौजूद आयरन रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता करता है यही कारण है कि इसके सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

हड्डियां को करता है मजबूत
उड़द की दाल का सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि यह शरीर के मिनरल डेन्सिटी के लिए काफी अच्छा होता है और इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…