Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeफीचर्डHealthy Skin: डॉयट में शामिल करें इन चीजों को लंबे समय तक...

Healthy Skin: डॉयट में शामिल करें इन चीजों को लंबे समय तक स्किन रहेगी जवान

 Healthy Skin: आज कल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में सेहत के साथ स्किन का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल हो गया है। आज कल कम उम्र में ही चेहरे पर बुढ़ापा दिखने लगता है। दरअसल अक्सल महिलाएं चेहरे पर निखार लाने व गोरा दिखने के लिए पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट या बाजार में बिक रही क्रीम का इस्तेमाल करतीं है। जिससे चेहरे को काफी नुकसान हो जाता है। पर क्या आप जानते है कि, डेली डॉयट में इन फलों का इस्तेमाल करके हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है।

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन होता है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए भी जरूरी होता है जिससे स्किन टाइट रहती है और चेहरे पर झु्र्रियां भी नहीं आती है। विटामिन सी त्वचा को लचीलापन और जवां रखता है. इसके अलावा विटामिन सी स्किन को रिपेयर करने का भी काम करता है।

बेरिज

स्ट्राबेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज जैसे फल अपने शानदार एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए मशहूर हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं। इसके अलावा ये त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर पोर्स को खोलते हैं। जिससे आपकी स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद मिलती है। बेरिज में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे पर चमक बढ़ाते हैं।

सेब

सेब सभी पोषक तत्वों का खजाना है, इसमें फाइबर, विटामिन ए, और विटामिन बी समेत कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं। रोजाना एक सेब का सेवन करने से स्किन पर ग्लो आता है साथ ही ये स्किन को वक्त से पहले बूढ़ा होनें से बचाता है।

ये भी पढ़ें: International womens day: सिर्फ 100 रुपये में देख सकेंगे फिल्म “लापता लेडीज”

नारियल पानी

अगर रोजाना नारियल पानी पीना संभव नही तो आप दो दिन में एक बार नारियल पानी का सेवन कर सकते है। नारियल पानी में नेचुरल विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपकी त्वचा को बूढ़ा होने से बचाते है। साथ ही ये स्किन से फाइन लाइन्स, झुर्रियों को भी हटाने में मदद करता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें