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ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजे पूरा दिन रहेंगे एनर्जी से भरपूर

Include these things in breakfast

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी और संतुलित खानपान की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। आज के समय में ज्यादातर लोग समय की कमी के कारण बाहर के खाने पर निर्भर हो जाते है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते है। और कहीं न कही ये गंभीर बिमारियों का कारण बनते है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी और झटपट तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ कम समय में तैयार हो जाते है बल्कि, आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करते है। 

पोहा 

 पोहा एक ऐसा इंडियन ब्रेकफास्ट है जो लगभग हर घरों में बनता है। ये बनाने में काफी आसान होता है और इसे नाश्ते के समय में खाने से लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नही होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन कम करने के दौरान इसे खाने की सलाह देते है।



दाल चीला 

दाल चीला ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट ऑपशन है। ये खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही इससे लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी होती है। जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है। वैसे तो ये सुबह के समय में खाना बेस्ट होता है पर अगर आप चाहें तो शाम के वक्त भी आप इसका आनंद ले सकते है।



ओट्स 

ओट्स सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ये एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट माना जाता है। इसमें प्रोटीन और बीटा-ग्लूकन की मौजूदगी उसे बेहतर बनाती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करके हार्ट लेवल बेहतर बनाती है और वजन कम करने में मदद करती है। 



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दलिया

फाइबर की मात्रा को पूरा करने के लिए दलिया सबसे बेहरतर नाश्ता माना जाता है। इसे आप मीठे व नमकीन तरह से बना सकते है। अगर आप नमकीन दलिया बना रहे है तो इसमें हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते है। हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत पॉपुलर व्यंजन है।


अंकुरित अनाज 

अंकुरित अनाज आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नही होती साथ ही ये वजह को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। आप मूंग दाल, चना, राजमा , मूंगफली, बादाम, आदि को भिगोकर खा सकते है।

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