दूसरे चरण में पीएम से लेकर मुख्यमंत्रियों तक को लगेगा टीका, शामिल होंगे 75 फीसदी सांसद

64
New Delhi, Jan 20 (ANI): Prime Minister, Narendra Modi interacting with the beneficiaries of Pradhan Mantri Awaas Yojana - Gramin, through video conferencing, in New Delhi on Wednesday. (ANI Photo)

नई दिल्लीः देश में कोरोना टीकाकरण शुरू होने के बाद से ही सवाल खड़े किए जा रहे थे कि अन्य देशों की तरह भारत में बड़े नेताओं को कोरोना का टीका पहले क्यों नहीं लगाया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने तीन माह पहले स्वयं ये बात कही थी कि टीकाकरण शुरू होने के बाद पहले वे इसकी डोज लेंगे, लेकिन टीकाकरण में उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था। अब ये साफ हो गया है कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगेगा। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा

वैक्सीन को लेकर मुख्यमंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने कहा था कि घबराने की जरूरत नहीं है, दूसरे फेज में सभी को वैक्सीनेशन करा दिया जाएगा, जो भी 50 साल के ऊपर होंगे। ऐसे में सभी सांसद और विधायक, जो 50 के ऊपर है, उनको दूसरे चरण में कोरोना का वैक्सीन दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि देश में अभी कोरोना वैक्सीनेशन का पहला फेज चल रहा है, जिसके तहत 7 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को टीके का पहले डोज दिया जा चुका है। स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के बाद दूसरे फेज शुरू होगा। दूसरे फेज में सेना, अर्धसैनिक बलों के जवानों और 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जाएगा। भारत में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा चार वैक्सीन पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध-मिश्री का मिश्रण

आयु के अनुसार ये हो सकते हैं शामिल
75 फीसदी सांसद
95 फीसदी भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री
 82 फीसदी राज्यमंत्री
76 फीसदी मुख्यमंत्री