आईएफआई ने जारी की बेस्ट ऑफ इंडियन सिनेमा 2021 की लिस्ट, पहले पायदान पर पहुंची यह फिल्म

मुंबईः बॉलीवुड कलाकारों की प्रतिभाओं को सलाम करने के लिए इंडियन फिल्म इंस्टीट्यूट (आईएफआई) की तरफ से टॉप-10 फिल्म्स, टॉप-2 मेल और फीमेल एक्टर्स का चयन किया गया। लिस्ट में पहला स्थान हासिल करने वाले को दस नंबर और दसवें स्थान पर रहने वाले एक नंबर दिया गया। इस कड़ी में बेस्ट फीचर फिल्म के लिए जो दस नाम सामने आये हैं उनमें पहले स्थान पर है चैतन्य ताम्हाणे निर्देशित मराठी फिल्म ‘द डिसिप्लिन’। दूसरे स्थान पर है बेसिल जोसेफ निर्देशित मलयालम फिल्म मीनल मुरली। तीसरे पर दिलीश पोथ निर्देशित मलयालम फिल्म जोजी। चौथे स्थान पर है मार्टिन प्रकट निर्देशित मलयालम फिल्म नायट्टू एवं राज बी शेट्टी निर्देशित फिल्म गरुडा गमना ऋषभा वहना। पांचवें परज इवान अय्यर निर्देशित हिंदी फिल्म माइलस्टोन।

छठें, शूजित सरकार निर्देशित फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’। सातवें, जियो बेबी निर्देशित मलयालम फिल्म ‘द ग्रेट इंडियन किचन’। आठवें स्थान पर है रोहित वीएस निर्देशित मलयालम फिल्म काला और टीजे ज्ञानवेल निर्देशित तमिल फिल्म ‘जय भीम’। नौवें स्थान पर है सन्ना हेगड़े निर्देशित मलयालम फिल्म ‘थिंकलैहचा निश्चयं’। दसवें स्थान पर है अमित मसूरकर निर्देशित हिंदी फिल्म शेरनी और सुकुमार निर्देशित तेलुगु फिल्म पुष्पाः द राइज पार्ट वन। बेस्ट एक्टर 2021 के लिए जो तीन मेल एक्टर्स के नामों पर मुहर लगाई गई है उनमें पहला नाम है अभिनेता फहाद फासिल का। जिन्हें फिल्म मलिक में उनके शानदार अभिनय को देखते हुए आलोचकों ने बेस्ट एक्टर 2021 की श्रेणी में सबसे ऊपर रखा है।

यह भी पढ़ेः कोरोना की चपेट में लगातार आ रहे पुलिसकर्मी, थानों में प्रभावित हो रहे काम

वहीं अभिनेता विक्की कौशल और टोविनो थॉमस ने क्रमशः सरदार उधम सिंह और फिल्म मीनल मुरली के लिए संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं बात करें बेस्ट एक्ट्रेस 2021 की तो अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा को फिल्म ‘गीली पुच्ची’ और अभिनेत्री निमिषा सजायन को फिल्म ‘द ग्रेट इंडियन किचेन’ में शानदार अभिनय के लिए संयुक्त रूप से पहला, जबकि अभिनेत्री तापसी पन्नू को फिल्म हसीन दिलरुबा में बेमिसाल अदाकारी के दूसरा स्थान मिला है। उल्लेखनीय है कि इस लिस्ट को जारी करने में जिन सात फिल्म समीक्षकों का सहयोग लिया गया, उनमें भारद्वाज रंगन, सचिन काटे, प्रो.सिराज सैयद, मुर्तजा अली खान, क्रिस्टोफर डाल्टन, उत्पल दत्ता और चांदी मुखर्जी शामिल हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)