Uric Acid के चलते जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो ये सुपर फ्रूट्स जल्द दिलायेंगे आराम

reduce-uric-acid
reduce uric acid

नई दिल्लीः अगर आपके एड़ियों या घुटनों में तेज दर्द और सूजन है तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। ये शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के चलते हो सकता है। आजकल अनियमित दिनचर्या और खानपान के चलते यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने लगता है। अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह किसी बड़ी बीमारी को भी दावत दे सकता है। शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड (Uric Acid) को कंट्रोल करने के लिए कोई भी दवा खाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपनी डाइट (Diet) में थोड़ा बदलाव कर लें तो इस समस्या से जल्द ही निजात पा सकते हैं। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर साबुत अनाज, हेल्दी ड्रिंक्स और फल खाकर से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि वे फल जिनके सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है।

kiwi-fruits-benefits

कीवी
कीवी में सेहत का खजाना होता है। विटामिन सी, ई, पोटेशियम, फोलेट समेत कई खनिज तत्वों से भरपूर कीवी को डाइट में शामिल करने से यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है। कीवी के सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। साथ ही कीवी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है। जिससे बीमारियां दूर ही रहती हैं।

संतरा
संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर होता है। इसके रोजाना सेवन से बढ़ा हुए यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है। जिससे पैरों में दर्द और सूजन की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही शरीर में स्वस्थ रहता है।

ये भी पढ़ें..Health Tips: सर्दियों में रोजाना डाइट में शामिल करें एक चम्मच…

केला
जिन लोगों को यूरिक एसिड की परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो उनके लिए केला एक औषधि की तरह कार्य करेगा। केले में प्यूरीन कम पाया जाता है जिससे यूरिक एसिड का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इसमें पाये जाने वाले फाइबर से पाचन तंत्र भी दुरूस्त होता है।

सेब
सेब का सेवन करने से शरीर में कभी भी कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन अगर बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से आप परेशान हैं तो फिर सेब खाना बेहद फायदेमंद होता है। सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जोकि बढ़े हुए यूरिक एसिड को अवशोषित कर लेता है।

चेरी
छोटी सी चेरी शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है। चेरीज में चटख लाल रंग जिस एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है। वह शरीर में सूजन को कम करने में मददगार होता है। तो अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो चेरीज जरूर खायें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)