Hair Care Tips: टूटते और बेजान बालों से हैं परेशान, तो फॉलो करें इन टिप्स को

139
hair-care-tips
hair-care-tips

Hair Care Tips: मानसून के मौसम में बाल अक्सर कमजोर हो जाते हैं और बालों में झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। अगर इस मौसम में बालों का खास ख्याल न रखा जाए तो गंजे होने का डर भी रहता है। अगर आप भी बाल टूटने की समस्या से परेशान है तो आपको आज से ही बालों की खास तरह से देखभाल शुरु कर देनी चाहिए। हम आपको बालों को मजबूत और घने करने के लिए एक हेयर केयर रूटीन बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करने के बाद आपके बालों की काया 15 दिनों में बदल जाएगी।

हेयर केयर रूटीन

दो मुंहे बाल और बालों का झड़ना रोकने के लिए आपके हेयर केयर रूटीन कम से कम 2 हफ्तों तक फॉलो करना होगा। इसे फॉलो करने के बाद आपके बाल अच्छे हो जाएंगे।

बालों को कैसे धोएं

बालों को धोने के लिए हमेशा सल्फेट-मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। सल्फेट आपके बालों को डैमेज करता है अगर आप चाहें तो आप अपने बालों को बेबी शैंपू से भी धो सकते हैं। ध्यान रखें कि, बरसात के मौसम में बालों को हफ्ते में 3 से 4 बार धोएं।

तेल की चंपी है जरूरी

बालों को धोने से पहले तेल से चंपी करना न भूलें। बालों में तेल हल्का गुनगुना करके तेल लगाएं, ऐसा करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। तेल लगाने के 1 घंटे बाद आप बाल धो सकते हैं। इससे बाल काफी चमकदार और मुलायम होते है।

जरुर लगाएं हेयर मास्क 

अगर आपके बालों में तेल लगा है तो हेयर मास्क का प्रयोग न करें। बाल रुखे होने पर ही हेयर मास्क लगाएं। आप चाहें तो अंडे और दही का हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसके अलावा शहद और केला को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर 20 से 30 मिनट तक अच्छी तरह से लगाएं।

ये भी पढ़ें: मुंबई एयरपोर्ट पर Nora Fatehi के लुक ने ढ़ाया कहर, वीडियो वायरल

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल 

हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार हेयर सीरम का इस्तेमाल जरूर करें। आप अपने बालों के मुताबिक बाजार से ऑर्गेनिक हेयर सीरम ले सकते हैं। इसे बालों पर लगाने के बाद तेल का इस्तेमाल न करें। साथ ही तेज धूप और हवा से अपने बालों को बचाएं, सीरम लगाने के बाद अगर आप बाहर निकल रहे है तो अपने बालों को कॉटन के दुपट्टे से ढक लें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)