ICC ने T20 क्रिकेट में बनाए नए नियम, अब टीमों को ऐसे मिलेगी सजा

इंडिया

दुबईः अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को T-20 क्रिकेट के लिए कुछ नए नियम लाए हैं, जो सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 16 जनवरी को खेले जाने वाले आगामी टी-20 मैच के साथ लागू होंगे। नए नियमों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी का नियम लागू कर दिया गया है। साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने का प्रावधान किया गया है।

ये भी पढ़ें..सर्दियों के मौसम में बनायें गाजर का गर्मागर्म सूप, जानें रेसिपी

नए नियमों के तहत अगर कोई टीम ओवर रेट में तय समय से पीछे होगी तो बाकी के बचे हुए ओवर्स में एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा। उसे 30 गज के दायरे में खड़ा होना होगा। अभी पावरप्ले के बाद 30 गज के बाहर पांच फील्डर रह सकते हैं, लेकिन नय नियमों के तहत टीम गलती पर होगी तो केवल चार फील्डर ही बाहर रह पाएंगे। यह पेनल्टी खिलाड़ियों और प्लेयर सपोर्ट पर्सनल के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 में उल्लिखित धीमी ओवर-रेट के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त है। यह बदलाव आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश पर लागू किए गए हैं।

समिति ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित द हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह के नियम को देखने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लागू करने पर विचार किया। जहां तक ​​भारत का सवाल है, उन्हें अपना अगला टी20 मैच फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में खेलना है।कैरेबियाई टीम तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी। सीरीज का पहला T-20 मैच 15 फरवरी को खेला जाना है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)