भीषण भूकंप से हिला इंडोनेशिया, 35 लोगों की मौत, 600 से ज्यादा घायल

56

जकार्ताः इंडोनेशिया के पश्चिम सुलावेसी प्रांत में शुक्रवार को रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद कम से कम 35 लोग मारे गए। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने यह जानाकरी दी। पश्चिम सुलावेसी प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख डारनो माजिद ने कहा, “मजेने जिले में नौ लोगों की मौत हो गई और मामजु जिले में 26 अन्य लोगों की मौत हो गई। कुल 35 लोगों की मौत हुई है।”

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 637 लोग घायल हुए और करीब 15,000 लोगों को 10 इवैक्युशन पोस्ट पर पहुंचाया गया। भूकंप से बिजली, संचार, और सड़कें कटने के अलावा लगभग 300 घरों, होटलों, सरकारी भवनों, अस्पतालों और छोटे बाजारों को भी नुकसान पहुंचा है।

भूकंप बीती रात 2.28 बजे आया। गुरुवार को, 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके उसी स्थान पर दोपहर 2.35 बजे महसूस किए गए थे। मौसम विज्ञान, क्लाइमेटोलॉजी और भूभौतिकी एजेंसी ने उल्लेख किया कि गुरुवार से एक ही स्थान पर 28 बार भूकंप आए।

यह भी पढ़ेंः-किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे राहुल, राज भवन का किया घेराव

बता दें कि इंडोनेशिया में हाल ही में एक प्लेन क्रैश भी हुआ था. यहां के जकार्ता एयरपोर्ट से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद विमान जावा समंदर में समा गया था। इस विमान में क्रू मेंबर्स समेत कुल 62 लोग सवार थे। नौसेना के तरफ से चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान समुद्र तट पर मानव अंग भी मिले हैं। विमान का ब्लैक बॉक्स भी तलाश लिया गया है और क्रैश होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।