भारत के अलावा इन खूबसूरत देशों में भी बोली जाती है हिंदी, जानें कहां बोली जाती है ये भाषा

भारत में अधिकत्तर लोगों को यही लगता होगा की हिंदी भाषा केवल भारत में ही बोली जाती है। लेकिन क्या आपको पता है, हिंदी दुनिया के अन्य देशों में भी बोली जाती है। यहां तक की एक देश में तो हिंदी भाषा को अधिकारिक दर्जा दिया गया है। तो आइए जानते हैं कि हिंदी विश्व के किन-किन देशों में बोली जाती है।

नेपाल

भारत की सीमा से सटा हुआ देश नेपाल में हिंदी काफी बोली जाती है।नेपाल एक खूबसूरत देश है। यह हरियाली से घिरा हुआ है। यहां कई ऐसी पौराणिक जगहों के साथ कई ऐसे स्थल है जो काफी खूबसूरत है। यही कारण है कि यहां पार्यटक काफी घूमने आते हैं। भारत से भी हर रोज नेपाल के पौराणिक स्थलों को देखने व घूमने जाते है। यहां की अधिकारिक भाषा नेपाली है लेकिन यहां के कई हिस्सों में हिंदी भाषा काफी बोली जाती है।

मॉरीशस

मॉरीशस देश चारों ओर से समुंद्र से घिरा हुआ है। यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें है। यह हिन्द महासागर के तट पर अफ्रीका महाद्वीप में बसा हुआ है। अधिकत्तर लोग यहां हनीमून के लिए जाते हैं। मॉरीशस के हरे-भरे जंगल और हरियाली से लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं। यहां हिंदी भाषा का चलन काफी ज्यादा है। यही कारण है कि भारतीय यहां घूमना काफी पसंद करते हैं

फिजी

फिजी दक्षिणी महासागर के मेलोनेशिया का एक द्वीप है यह वह देश है जहां हिंदी भाषा को अधिकारिक रुप से दर्जा दिया गया है। बता दें कि फिजी की खोज डच व अंग्रेजी खोजकर्ताओं ने 17वीं और 18वीं शताब्दी के दरमियान की थी।

सिंगापुर

सिंगापुर सर्वसुविधा से सम्पन्न देश है। यह दक्षिण एशिया के मलेशिया और इंडोनेशिया के बीच आधुनिक तकनीकों से युक्त देश है। कहा जाता है कि सिंगापुर करीब 500 सालों तक ग्रेटर इंडिया का हिस्सा रहा है। यहां भारतीय समुदाय के लोग अधिक संख्या में रहते हैं, सिंगापुर में तमिल भाषा को राज्य भाषा का दर्जा दिया गया है। वहीं, यहां घूमने के लिए भी कई बेहतरीन जगहें है।