कीमोथेरेपी से पहले Hina Khan ने कटवाये बाल, इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो

71
hina-khan

Hina Khan: ये रिश्ता क्या कहलाता है…सीरियल में अक्षरा बन सबका दिल जीतने वाली एक्ट्रेस Hina Khan इस समय ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज पर हैं। इस खबर को सुनते ही उनके फैंस उनके लिए चिंता जाहिर कर रहे है और लगातार उनके ठीक होने की कामना कर रहे है। हालांकि, वो वह लगातार अपने फैंस के लिए सोशल मीडिया पर अपनी हेल्थ अपडेट्स शेयर कर रही हैं।

वहीं सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो सामने आया जिसमें वो किमोथेरेपी के लिए अपने लंबे बालों को कटवाते दिखाई दे रही है। लेकिन क्या आप जानते है कि, किमोथेरेपी से पहले बालों को कटवाना क्यों जरुरी है?

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)

क्या है किमोथेरेपी?

कीमोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए कैंसर रोधी (साइटोटॉक्सिक) दवाओं का उपयोग किया जाता है। साइटोटॉक्सिक का मतलब है कोशिकाओं के लिए विषाक्त। ज़्यादातर कीमोथेरेपी दवाएँ खून में होती हैं। इसका मतलब है कि, वे शरीर में कहीं भी कैंसर कोशिकाओं तक पहुँच सकती हैं। कीमोथेरेपी को कभी-कभी सिस्टमिक एंटी-कैंसर थेरेपी (SACT)कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: बेटे की शादी से पहले अंबानी परिवार में बजी शहनाई, कन्यादान कर भावुक हुई Nita Ambani 

किमोथेरेपी में क्यों झड़ते हैं बाल?

दरअसल, किमोथेरेपी को कैंसर की हर एक कोशिकाओं को टारगेट करके खत्म करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। ऐसे में जब मरीज को यह थेरेपी दी जाती है तो इसकी चपेट में दूसरी कोशिकाएं भी आ जाती हैं। बता दें, बालों के रोम शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं में से हैं और इसका प्रभाव ज्यादातर बालों पर ही नजर आता है। इस थेरेपी से न सिर्फ सिर बल्कि भौहें और पलकें भी प्रभावित होती है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)