पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द, अब नए सिरे से होगा टेस्ट

शिमलाः हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल (police constable) के पदों पर लिखित परीक्षा आयोजित होने के 10 दिनों बाद रद्द कर दी गई। प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा रद्द की गयी है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा बीते 27 मार्च को हुई थी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को शिमला में पत्रकारों से बात चीत में लिखित परीक्षा को रद्द करने का एलान किया।

ये भी पढ़ें..ED की बड़ी कार्रवाई, IAS अधिकारी पूजा सिंघल व उनसे जुड़े 20 ठिकानों पर छापेमारी

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इसी माह के अंत तक फिर से परीक्षा करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा रद्द की गई है। इसकी जांच के लिए एसआईटी बनाई गई है। डीआईजी मधुसूदन एसआईटी के प्रमुख होंगे। टीम जांच कर तथ्य जुटाएगी और उसके बाद अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि पुलिस की भर्ती पारदर्शिता के साथ पूरी हो सके और किसी को अंगुली उठाने की गुंजाइश न रहे।

गौरतलब है कि प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों (police constable) के 1334 पदों के लिए 27 मार्च 2022 को भर्ती परीक्षा हुई थी। इनमें 932 पुरुष, 311 महिला कांस्टेबल, 91 पुरुष कांस्टेबल बतौर चालक पदों के लिए 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ। इस परीक्षा में लगभग 74 हज़ार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा के रद्द होने का मुख्य कारण प्रश्नपत्र लीक होना है।

कांगड़ा पुलिस के मुताबिक तीन अभ्यर्थियों ने 6 से 8 लाख रुपये देकर प्रश्नपत्र हासिल किए थे। वे परीक्षा में अप्रत्याशित 70 अंकों के साथ पास हुए। माना जा रहा है कि पेपर किसी प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है। कांगड़ा पुलिस ने प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में गुरुवार देर रात गग्गल थाने में प्राथमिकी दर्ज कर तीनों अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)