Maharashtra: राज्यभर के कई जिलों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

37
rain-in-some-district-maharashtra

Maharashtra,मुंबई: महाराष्ट्र के कई जिलों में सोमवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए सिंधुदुर्ग जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि विदर्भ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के कारण पालघर के वसई विरार इलाकों में जलभराव हो गया है।

तीन से चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। कोंकण में गरज के साथ भारी बारिश और औसतन 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है। रत्नागिरी में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और कुछ स्थानों पर 100 मिमी से अधिक बारिश का अनुमान लगाया गया है। इसी तरह सिंधुदुर्ग में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों से समुद्र में न जाने की अपील की गई है। कोंकण और पश्चिम महाराष्ट्र के कई जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है। कोल्हापुर और सतारा में भारी बारिश की संभावना है। मराठवाड़ा के कई जिलों में आज हल्की बारिश की संभावना है। विदर्भ में तूफानी हवाओं के साथ व्यापक बारिश की संभावना के साथ आज पूरे विदर्भ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश से जीवन अस्तव्यस्त

मुंबई शहर में आज सुबह से ही बारिश हो रही है। दादर, कुर्ला, अंधेरी, घाटकोपर, कोलाबा, बांद्रा में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे और रायगढ़ इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। कल्याण-डोंबिवली में आज सुबह एक घंटे तक बारिश हुई। करीब एक घंटे तक बूंदाबांदी होती रही। बीच-बीच में तेज बारिश भी हुई, हालांकि बारिश तेज नहीं थी, लेकिन बूंदाबांदी ने शहरवासियों को गर्मी से राहत दी। वसई विरार में आज सुबह-सुबह तेज बारिश के कारण निचले इलाकों की सड़कों पर पानी भर गया है।

यह भी पढ़ेंः-Modi 3.0 Cabinet: तीसरी बार PM पद की शपथ लेने से पहले राजघाट पहुंचे नरेंद्र मोदी, बापू को दी श्रद्धांजलि

वसई के साईंनगर, विश्वकर्मा नगर, समता नगर, दीवानमान, मानिकपुर रोड की सड़कें पहली बारिश में ही पानी से भर गई हैं। मुंबई अहमदाबाद हाईवे पहली बारिश में ही जाम हो गया है। वसई इलाके के मालजीपाड़ा इलाके में जेके टायर शोरूम के पास पाइपलाइन बिछाने के काम के कारण हाईवे जाम है। व्यस्त सड़क पर वाहनों के टायर फंसने से हाईवे पर भीषण जाम लग गया है। पिछले दो दिनों से सांगली जिले में प्री-मानसून बारिश ने प्रचंड रूप ले लिया है। इसके चलते हमेशा सूखी रहने वाली मायारी नदी उफान पर आ गई है और मायारी नदी में बाढ़ आ गई है। नदी किनारे रहने वाले लोगों को अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)