Health Tips: सर्दियों में रोजाना डाइट में शामिल करें एक चम्मच घी, होंगे अनोखे फायदे

ghee benefits
ghee benefits

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ ही बीमारियों से दूर रहने के लिए डाइट में घी को जरूर शामिल करें। कुछ लोगों को यह पढ़कर हैरानी हो रही होगी कि घी का सेवन तो मोटापा बढ़ाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी संतुलित मात्रा में घी के सेवन से कभी भी मोटापा नहीं बढ़ता। बल्कि यह शरीर को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के साथ ही स्किन को नैचुरल नरिश प्रदान करता है। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े ही काफी नहीं होते हैं। शरीर की मजबूती भी बेहद आवश्यक है। इसलिए सर्दियों के मौसम में साग-सब्जियों के साथ ही घी का सेवन भी जरूर करें। सर्दियों में मौसम में घी के सेवन से कई फायदे होते हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
घी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही जोड़ों में होने वाले दर्द को भी दूर करता है। घी के रोजाना सेवन से याद्दाश्त भी मजबूत होती है।

इम्यून सिस्टम करता है बूस्ट
घी में विटामिन ए, डी और ई समेत कई खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। इनसे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे सर्दियों में होने वाले खांसी-जुकाम, बुखार से निजात मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं। साथ ही घी के सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें..Health Tips: सर्दियों में बीमारियों को रखना है दूर, तो पोषक…

पाचन तंत्र को बनाता है दुरूस्त
सर्दियों के मौसम में कई बार लोग खानपान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में घी इन समस्याओं से निजात दिला सकता है। घी के सेवन से पाचन तंत्र दुरूस्त होता है।

स्किन पर लाता है निखार
चेहरे की खूबसूरती के लिए हर कोई कई तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं। लेकिन डाइट में थोड़ी सी घी को रोजाना शामिल करना उन महंगे प्रोडक्ट से कहीं ज्यादा बेहतर साबित होता है। घी के सेवन से स्किन हेल्दी होती है और साथ ही उम्र का प्रभाव भी कम होता है। खाने के साथ रोजाना थोड़ी सी घी के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो भी आता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)