Health Care: लंबे समय तक बैठकर करते हैं काम, तो संभल जाएं, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

नई दिल्लीः बेहतर स्वास्थ्य के लिए शरीर की गतिशीलता बेहद जरूरी होती है। लेकिन अगर आप घर या ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठकर काम कर रहे हैं तो यकीन मानें यह कई बीमारियों को दावत देने जैसा है। कई बार काम पूरा करने के लिए चक्कर में 8-9 एक ही जगह पर बैठे रह जाते हैं। यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। काम करना जरूरी है, लेकिन साथ ही स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए काम के बीच-बीच में हल्का एक्सरसाइज और वाॅकिंग बहुत जरूरी होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर कई तरह की दिक्कतें पैदा होने लगेगी। आइए जानते हैं एक जगह पर ज्यादा देर बैठने से होने वाले नुकसान के बारे में-

गर्दन व पीठ में दर्द
लंबे समय तक एक ही जगह बैठने से शरीर में मूवमेंट नहीं होता। लगातार ऐसा करने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। साथ ही गलत पोस्चर में बैठने के चलते गर्दन व पीठ में असहनीय दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए एक ही जगह पर ज्यादा देर तक न बैठे और बीच-बीच काम से ब्रेक लेकर थोड़ा वाॅक जरूर करें।

तेजी से बढ़ता है वजन
सिटिंग जाॅब के दौरान तेजी से वेट बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि आप कई घंटों तक बिना वाॅक किये काम करते हैं तो कैलोरी भी बर्न नहीं होती है। जिससे वजन बढ़ने लगता है और यह तो आपको पता ही है कि बढ़ते वजन से कई बीमारियां खुद-ब-खुद शरीर को घेरने लगती है।

ये भी पढ़ें..Heart Attack: एक्सरसाइज के दौरान हार्टअटैक से बचने के लिए इन…

याददाश्त का कमजोर होना
यह पढ़कर आप जरूर हैरान हो गये होंगे कि एक जगह से याददाश्त के कमजोर होने का क्या सम्बन्ध है। लेकिन यह सच है कि कई घंटों तक सिटिंग जाॅब करने से याददाश्त कमजोर होने लगती है। दरअसल कई घंटों एक ही जगह एक ही फोकस पर काम करने से दिमाग पर भी असर पड़ता है। ऐसे में आप कई जरूरी बातें भूलने लगते हैं। इसलिए थोड़ा ब्रेक जरूर लें और हेल्थ का ध्यान रखें।

पैरों व एड़ी में सूजन
लगातार कई घंटों तक एक ही जगह बैठे रहने से शरीर में ब्लड फ्लो धीमा पड़ने लगता है। जिससे पैरों में फ्लूइड मात्रा भी घटने लगती है। ऐसे में पैरों में दर्द व सूजन की दिक्कत होने लगती है। इसलिए काम के साथ हाथ-पैरों के मूवमेंट जरूर करें। थोड़ी-थोड़ी देर में वाॅक जरूर करें और हल्की एक्सरसाइज भी करें।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…