कोविशिल्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में लगी आग, हर्षवर्धन ने किया था उद्घाटन

54

मुंबई: पुणे जिले के मांजरी इलाके में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के नए प्लांट में गुरुवार को दोपहर में अचानक आग लग गई । घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इस घटना में किसी भी तरह की जनहानि की खबर नहीं है। सीरम इंस्टीट्यूट ही कोविशिल्ड वैक्सीन का निर्माण कर रहा है लेकिन इस घटना से टीका के निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि जहां आग लगी है, वह वैक्सीन प्लांट से तकरीबन डेढ़ किलोमीटर दूर है।

सीरम इंस्टीट्यूट के मांजरी स्थित प्लांट की नई इमारत में आग लगने की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड के जवान पहुंच गए हैं। इससे पहले इंस्टीट्यूट के अग्रिरोधक दस्ते ने खुद ही आग बुझाने का काम शुरू कर दिया था। घटनास्थल से कर्मचारियों को हटा दिया गया है। भाजपा सांसद गिरीश बापट ने बताया कि उन्होंने जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से बात की है। सभी अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं। इन अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। इन अधिकारियों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट में कोविशिल्ड वैक्सीन बनाने वाला प्लांट पूरी तरह सुरक्षित है। घटनास्थल से सभी कर्मचारियों को रेस्कू किया जा रहा है। अभी तक इस घटना में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है।

बताया जा रहा है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग लगी है। 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने की योजना है। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है।

यह भी पढ़ेंः-यूपी में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट, सीएम बोले-सतर्कता अभी भी जरूरी

मंजरी के इस प्लांट में कोविशिल्ड के प्रोडक्शन के लिए मशीनरी लगाने का काम शुरू था। इन नए प्लांट के टर्मिनल 1 में सीईओ अदार पूनावाला ने अपना कॉरपोरेट ऑफिस बनाया हुआ है। बताया जा रहा है कि आग टर्मिनल 1 में लगी है, जिस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। आग पर अभी सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।