Happy New Year 2024: लाल चौक से लॉस एंजिल्स तक नए साल के जश्न में डूबी दुनिया

0
4

Happy New Year 2024, नई दिल्लीः भारत में जम्मू-कश्मीर के लाल चौक से लेकर अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स तक लोग नए साल के जश्न में डूबे हुए थे। लॉस एंजिल्स अमेरिकी राज्य कैलिफ़ोर्निया का सबसे बड़ा शहर है और न्यूयॉर्क के बाद पूरे देश में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। हॉलीवुड सितारों से जगमगाए इस शहर में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। वहीं थाईलैंड के बैंकॉक में नए साल की शुरुआत आतिशबाजी के साथ मनाई गई। नए साल की पूर्व संध्या पर नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठे।

लखनऊ में नए साल का हुआ जोरदार स्वागत

कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में भी लोग नए साल के जश्न में डूबे दिखे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नये साल का जश्न मनाया गया। दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवाला मंदिर में साल 2024 की पहली आरती हुई। मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया और नई दिल्ली में कनॉट पैलेस पर भारी भीड़ थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को नये साल की शुभकामनाएं दीं।

ये भी पढ़ें..Happy New Year 2024: धन लाभ के लिए नए साल पर घर में लाएं ये चीजें, पूरे साल बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नए साल के पहले दिन धार्मिक स्थलों पर लगा भक्तों का जमावाड़ा

वहीं पूरे भारत में नए साल पर आज सुबह सबसे पहले लोगों ने धार्मिक स्थलों पर जाकर पूजा-अर्चना की और भगवान का आशीर्वाद मांगा। इससे पहले लोगों ने रात में पटाखे फोड़कर 2024 का स्वागत किया। एक-दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। महाकाल, गंगा घाट, स्वर्ण मंदिर, वैष्णो देवी समेत सभी मंदिरों में साल की पहली आरती और पूजा की गई।

happynew-year-2024

इस अवसर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी के ब्लू फ्लैग बीच पर महाप्रभु जगन्नाथ की 25 फीट ऊंची रेत की मूर्ति बनाई। साल 2024 की पहली गंगा आरती वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर की गई। गंगा आरती के साथ सूर्योपासना भी की गई। हजारों श्रद्धालु इस मनोरम दृश्य के साक्षी बने। नए साल की पहली भस्म आरती का आयोजन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में किया गया। भस्म आरती में सैकड़ों लोग मौजूद थे।

स्वर्ण मंदिर में भी उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

साल के पहले दिन पंजाब के अमृतसर स्थित प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर में भी श्रद्धालुओं का सैलाब पहुंचा। राष्ट्रीय राजधानी के केकनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में साल के पहले दिन भव्य आरती की गई। आरती में सैकड़ों लोग शामिल हुए। प्राचीन हनुमान मंदिर के अलावा दिल्ली के लोधी रोड स्थित साईं मंदिर में भी आरती की गई। नए साल 2024 की पहली काकड़ आरती महाराष्ट्र के प्रसिद्ध श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर में की गई।

आंध्र प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने नए साल के मौके पर भगवान तिरुपति बालाजी के मंदिर को ताजे फूलों से सजाया। केरल के सबरीमाला मंदिर में भक्तों ने भगवान अयप्पा के सामने माथा टेका और प्रार्थना की। तमिलनाडु के रामेश्वरम में चर्चों में नए साल की शुरुआत पर विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गईं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)