हैप्पी बर्थडेः ड्रीमगर्ल से लेकर राजनीति तक हेमा मालिनी ने हर क्षेत्र में बनायी अलग पहचान

मुंबईः हेमा मालिनी अभिनय जगत का एक ऐसा नाम है जिसमे अभिनय से लेकर राजनीति तक का एक लंबा और कामयाब सफर तय किया है। बहुमुखी प्रतिभा की धनी हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को मद्रास की अम्मनकुड़ी जिले में हुआ था। हेमा मालिनी के पिता का नाम वीएस चक्रवर्ती था। हेमा मालिनी की मां जया चक्रवर्ती फिल्म निर्माता थीं। घर में फिल्मी माहौल होने से हेमा मालिनी का झुकाव भी फिल्मों की ओर हुआ। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद 1961 में हेमा मालिनी को एक लघु नाटक ‘पांडव वनवासम’ में बतौर नर्तकी काम करने का अवसर मिला। लेकिन इसके बाद हेमा मालिनी को अभिनय की दुनिया में पैर जमाने की लिए लम्बा संघर्ष करना पड़ा।

साल 1968 में हेमा को राज कपूर के साथ फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ में काम करने का मौका मिला,जो हेमा मालिनी की बॉलीवुड में डेब्यू थी। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। साल 1970 में हेमा को अभिनेता देव आनंद के साथ फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म से हेमा ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इसके साथ ही हेमा ने इस फिल्म से पहली बार सफलता का स्वाद चखा। इसके बाद हेमा एक के बाद एक कई फिल्मों में नजर आईं, जिनमें सीता और गीता, शोले, तुम हसीं मै जवां आदि शामिल हैं। साल 1977 में आई फिल्म ड्रीम गर्ल को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म में हेमा ने पांच तरह के किरदारों को बखूबी निभाया। इस फिल्म में एक गाने ‘ड्रीम गर्ल’ के बाद से ही हेमा को फिल्म इंडस्ट्री में ड्रीम गर्ल के नाम से संबोधित किया जाने लगा।

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीरः मुठभेड़ में मारा गया पुलिस अधिकारी का हत्यारा आतंकी, लश्कर…

हेमा मालिनी लगभग 150 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुकी है। फिल्मों में अभिनय के अलावा हेमा मालिनी ने छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक नुपूर और मोहिनी का निर्देशन भी किया। इसके साथ ही उन्होंने 1992 में आई शाहरुख खान की फिल्म ‘दिल आशना है‘ का भी निर्माण किया। साल 2000 में हेमा मालिनी को मनोरंजन जगत में दिए उनके योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बॉलीवुड में नाम और शोहरत कमाने के बाद हेमा ने राजनीति का रुख किया और 2004 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। साल 2014 में वह मथुरा से लोकसभा की सांसद चुनी गईं और अब तक इस पद पर बनी हुई है। हेमा मालिनी की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 1979 में फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र से शादी कर ली। धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और उन्होंने हेमा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपनाया था। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)