जम्मू कश्मीर

Haj Yatra 2024: हज के लिए यात्रियों का पहला जत्था आज होगा रवाना

first-batch-of-642-hajj-pilgrims

Haj Yatra 2024, श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर से हज यात्रियों का पहला जत्था गुरुवार को श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दो उड़ानों में सऊदी अरब के लिए रवाना होगा। बता दें कि इस साल जम्मू-कश्मीर से 7,008 लोग सऊदी अरब में हज करेंगे। इनमें से 642 यात्रियों का पहला जत्था आज श्रीनगर से रवाना होगा। 321-321 यात्रियों को लेकर दो विमान श्रीनगर से उड़ान भरेंगे।

यात्री सुबह से ही श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके बेमिना स्थित हज हाउस पहुंचने लगे। हाजियों का पहला जत्था सुबह 8.30 बजे से पहले ही हज हाउस पहुंच गया। दूसरे बैच के लिए रिपोर्टिंग का समय सुबह 11 बजे था। सरकार ने हज हाउस से हवाई अड्डे तक तीर्थयात्रियों के परिवहन, विदेशी मुद्रा, सामान निकासी, हवाई अड्डे पर बुजुर्ग और कमजोर तीर्थयात्रियों को विशेष सहायता आदि के लिए विशेष व्यवस्था की है। हाजियों के परिजन भी हज हाउस पहुंचे, जहां उन्होंने हाजियों को भावभीनी विदाई दी। केवल हज यात्रियों को हज हाउस से हवाई अड्डे तक ले जाने वाली विशेष बसों में चढ़ने की अनुमति थी।

ये भी पढ़ेंः-Poonch Terror Attack: पुंछ आतंकी हमले में कई लोग हिरासत में लिए गए, आतंकियों की तलाश जारी

विदेश मंत्रालय ने की तैयारियों की समीक्षा

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि राजनयिक, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के बीच संबंधों की गहराई को रेखांकित किया गया। मंत्रालय ने कहा कि परदेसी ने 4-7 मई तक सऊदी अरब की आधिकारिक यात्रा की, जिसका उद्देश्य भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना था। बयान के मुताबिक, अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने जेद्दा और मदीना में हज, 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। बता दें कि इस साल हज कोटा के तहत कुल 1,75,025 भारतीय हज यात्री सऊदी अरब जाएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)