गुरुग्राम में जल्द ही डिजिटल स्क्रीन पर मिलेगी बसों की जानकारी


गुरुग्राम: यात्रियों को जल्द ही गुरुग्राम में बस क्यू शेल्टरों पर सिटी बसों के आगमन और प्रस्थान की रीयल-टाइम जानकारी मिल सकेगी। साथ ही शहर में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में सुधार के लिए मौजूदा बेड़े में 100 मिनी बसें जोड़ी जाएंगी।

इसकी घोषणा हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम सेक्टर-38 में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान की। उन्होंने गुरुग्राम में मेट्रो कनेक्टिविटी की विस्तार योजनाओं का भी उल्लेख किया और कहा कि हाल ही में सरकार ने 28 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकार कर केंद्र को भेज दिया है और इसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

उन्होंने कहा कि विभाग जल्द ही शहरभर में फैले विभिन्न बस कतार आश्रयों में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड, यात्री सूचना प्रणाली (पीआईएस) स्थापित करेगा। इस समय गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा संचालित सिटी बस सेवा के पास 30 विभिन्न मार्गों पर चलने वाली 189 बसों का बेड़ा है।

अधिकारियों ने कहा कि जन प्रतिनिधियों और अन्य लोगों से सलाह मशविरा करने के बाद मिनी बसों के लिए करीब 32 संभावित मार्गों की पहचान की गई है। कार्यालयों ने कहा कि पीआईएस जल्द ही बस क्यू शेल्टरों पर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन के स्थान के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।