Friday, June 14, 2024
spot_img
HomeदेशGumla: सौर ऊर्जा से रोशन हुआ गुमला का डुमरी गांव, ग्रामीणों ने...

Gumla: सौर ऊर्जा से रोशन हुआ गुमला का डुमरी गांव, ग्रामीणों ने जताया आभार

गुमला (Gumla): गुमला जिले के रायडीह प्रखंड स्थित नीचे डुमरी गांव को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से विद्युतीकृत करने का काम पूरा हो गया। यह कार्य जरेडा द्वारा झारखंड बिजली वितरण निगम की ओर से स्विचर कंपनी के सहयोग से सफलतापूर्वक किया गया।

पूरे गांव को नीच डुमरी के 100 घरों के लिए 25 किलोवाट का सौर ऊर्जा कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। इसका काम पूरा हो चुका है, जिसके लिए ग्रामीणों ने सरकार का आभार व्यक्त किया। स्विचर कंपनी के महाप्रबंधक राजेश सिंह व बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुमला जिले में कई ऐसे चिह्नित गांव हैं, जहां बिजली सुविधा उपलब्ध कराने में दिक्कत आ रही थी।

7 साल पहले सोलर बिजली कनेक्शन से जोड़े गए थे गांव

करीब 7 साल पहले केंद्र सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ऐसे चिन्हित गांवों को सोलर बिजली कनेक्शन से जोड़ा गया था। उक्त गांवों में काम करने वाली कंपनियों ने 5 साल तक सौर ऊर्जा की गारंटी के साथ रखरखाव किया, जिसके बाद ग्रामीणों को खुद ही इसका रखरखाव करना पड़ा। जिले के 28 गांवों में सौर ऊर्जा का उचित रख-रखाव नहीं होने के कारण वहां के नागरिकों को एक बार फिर बिजली की समस्या का सामना करना पड़ा, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने ऐसे गांवों की पहचान कर वहां सोलर लाइट की मरम्मत करने का आदेश जारी किया है।

ये भी पढ़ें: Palamu में वाहन चालकों का उग्र प्रदर्शन, विधायक व पूर्व सांसद की गाड़ी पर पथराव

झारखंड बिजली वितरण निगम की ओर से जरेडा के सहयोग से उक्त गांवों में पहले से लगे सोलर सिस्टम की मरम्मत और कई गांवों में नये सोलर पावर लगाने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को नीचडुमरी गांव के 100 घरों को सोलर बिजली की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा गुमला के 27 और गांवों/टोलों में सौर ऊर्जा की सुविधा बेहतर की जायेगी और डीएमएफटी/एससीए मद से 5 गांवों/टोलों में नये सौर ऊर्जा लगाये जायेंगे। मार्च माह से पहले जिले के 1700 से अधिक घरों को संभावित रूप से सौर ऊर्जा सुविधा से जोड़ने का काम किया जा रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें